Tourist Place

अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं! तो ये है, भारत के 10 सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस!

भारत के 10 सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस! ( Top 10 India famous tourist places)

दोस्तों! भारत (India) दुनिया के सबसे बड़े पर्यटक देशों में से है। भारत में हर जगह अपनी खास पहचान के कारण प्रसिद्ध है।भारत में अनेकों वर्ल्ड हेरिटेज साइट और विश्व प्रसिद्ध  पर्यटक स्थल (World famous tourist places) है। जिनको देखने के लिए करोड़ों की संख्या में विदेशों से पर्यटक आते हैं। जब हम कभी घूमने का मन बनाते तो ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं। जहां पर बहुत खूबसूरती और शांति मौजूद हो। आज हम आपको भारत की 10 ऐसे जगहों के बारे में बताएँगे। जहां पर जाने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगे और एक बार जाने के बाद आप ऐसे यादें लेकर आएँगे। जिसे कभी भूलना नहीं चाहेंगे। तो चलिए जानते हैं। भारत के 10 सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थान ( Tourist Place) |

10. उदयपुर Udaipur

उदयपुर को “झीलों की नगरी” कहा जाता है। अपनी खूबसूरती और देश में सबसे ज्यादा झीलों के कारण उदयपुर को एक अन्य नाम “पूर्व का वेनिस” भी दिया गया।उदयपुर अपनी वास्तुकला और  फ़ोटोग्राफ़ी के लिए बहुत प्रसिद्ध है। उदयपुर में देखने के लिए  लेक पैलेस, पिचोला झील, सिटी पैलेस, विंटेज कार शो रूम जैसी देखने की बहुत प्रसिद्ध जगह है। उदयपुर  जैसे महल आपको दुनिया में कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे! अगर आपको वास्तुकला, स्थापत्य कला और फ़ोटोग्राफ़ी का शौक है तो उदयपुर आपके लिए एक बहुत ही अच्छी टूरिस्ट डेस्टिनेशन है।

9. आगरा Agra

.आगरा पूरे विश्व में दुनिया के सातवें अजूबे ताजमहल के लिए जाना जाता है । आगरा में देखने के लिए ताजमहल सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। बड़े-बड़े विदेशी राजनयिकों को आगरा ज़रूर घूमाया जाता है ।आगरा में ताजमहल के अलावा फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, सिकंदर का किला, रामबाग जैसे प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस है।

Agra Tourist Place, ताजमहल आगरा

8. मैसूर Maisoor

कर्नाटक राज्य में स्थित मैसूर को कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। मैसूर अपने खूबसूरत महलों के लिए पूरी दुनिया भर में जाता जाता है। कर्नाटक में सबसे ज्यादा टूरिस्ट मैसूर में ही आते हैं। मैसूर में सबसे प्रसिद्ध “अंबा विला” महल है। जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

मैसूर

7. दिल्ली – Delhi

भारत की राजधानी दिल्ली देश के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थलों में से एक है।हमारे देश का पूरा नियंत्रण दिल्ली से ही किया जाता है। दिल्ली में सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएँ और प्राचीन इमारतें हैं। जो भारत की ग़ुलामी से लगाकर आज़ादी तक की कथाओं को सुनाती है। दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध लाल किला है। जहां से प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं। इसके अलावा क़ुतुब मीनार, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन और विश्व प्रसिद्ध मंदिर अक्षरधाम भी है। जहां पर प्रतिवर्ष करोड़ों की संख्या में टूरिस्ट घूमने आते हैं।

दिल्ली Delhi Tourists Places

6. लद्दाख – Ladakh

सिंधु नदी के किनारे बसा लद्दाख समुद्र तल से 2500 मीटर की ऊंचाई पर बसा भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है। लद्दाख भारत की सबसे कम जनसंख्या  वाले स्थानों में से एक है।लद्दाख चारों तरफ से पहाड़ियों और नदियों से घिरा हुआ है।  अगर आप एडवेंचर और पहाड़ों को देखना पसंद है तो आपको लद्दाख ज़रूर जाना चाहिए।इसके अलावा लद्दाख में करगिल, त्सो मोरीरी, जांस्कर घाटी, अहम पैंगांग जैसे प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस है।

5. केरल – Kerala

अगर आप दक्षिण भारत के किसी स्थान पर घूमने का मन बना रहे हैं तो आपको केरल ज़रूर से जाना चाहिए। केरल भारत का सबसे अधिक जैव विविधता वाला राज्य है। जिसने अपनी जैव विविधता के साथ सांस्कृतिक विरासत को भी संजोकर रखा है। हाथियों और मंदिरों से समृद्ध यह राज्य भारत की प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन स्टेट में से एक है। केरल राज्य में इनके त्योहारों का लुत्फ़ उठाने के साथ घूमने लायक जगहों में लैगून,बैकवॉटर,अल्लेप्पी और कुमारकोम के साथ वायनाड और इडुक्की की पहाड़ियां भी घूमने के लिए प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थल है।

केरल टूरिस्ट डेस्टिनेशन, Kerla Tourist Places

4. दार्जिलिंग – Darjeeling

पहाड़ों की राजधानी कहा जाने वाले दार्जिलिंग समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ पश्चिम बंगाल प्रसिद्ध शहर है। दार्जिलिंग भारत का सबसे ज्यादा चाय निर्यात करने वाला शहर भी है। दार्जिलिंग अपने खूबसूरत चाय के बागानों और मनमोहक वादियों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध  है। दार्जिलिंग में टाइगर हिल्स, तीस्ता नदी वॉटर एडवेंचर,पीस पेगोडा जैसे ख़ूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। इसके अलावा आप यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल दार्जिलिंग की “टॉय ट्रेन” का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

दार्जिलिंग टूरिस्ट प्लेस, Darjeeling Tourist Place

 3. ऊटी – Utti

नीलगिरी की पहाड़ियों में बसी ऊटी को पहाड़ों की रानी  भी कहां जाता है। अगर आप नवदंपति हैं या रोमांटिक हॉलीडे की चाह रखते हैं तो आपको टूरिस्ट पैलेस के तौर पर उठी को ही चुनना चाहिए। ऊटी भारत की सबसे रोमांटिक जगह में से एक है। ऊटी नीलगिरी के खूबसूरत पहाड़ों, हिल स्टेशनों और हमेशा एक जैसे रहने वाले मौसम के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। ऊटी भारत की सबसे शांत टूरिस्ट जगहों में से एक है। ऊटी में घूमने के लिए डोड्डाबेट्टा पीक, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, बॉटनिकल बगीचा, ऊटी झील और बोट हाउस प्रसिद्ध जगह है।

2. शिमला – Shimla

बर्फ की चादर ओढ़ी हुई शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ भारत की सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट जगहों में से एक है। शिमला को भारत की “क्वीन ऑफ हिल्स” कहा जाता हैं। अगर आप बर्फ और एडवेंचर की शौकीन हैं तो आपको शिमला बहुत पसंद आएगा। दिसंबर से फरवरी तक का समय बर्फ और एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए घूमने का बहुत ही अच्छा समय है। शिमला में घूमने की प्रसिद्ध जगह कुल्लू और मनाली के अलावा चैल हिल स्टेशन, मॉल रोड, रिज रोड,दारा घाटी अभयारण्य, अर्की किला,नालदेहरा पर्यटको के द्वारा बहुत पसंद की जाती है।

1. गोवा – Goa

भारत की सबसे पसंद की जाने वाला टूरिस्ट प्लेस गोवा है।गोवा समुद्र के किनारे बसा एक छोटा सा राज्य है। अगर आपको समुद्री क्षेत्र पसंद और आप आधुनिक शहर में अपना हॉलीडे बिताना चाहते हैं तो आपको गोवा ज़रूर आना चाहिए। गोवा में हर उम्र के लोग अपनी छुट्टियाँ बिताने आते हैं। गोवा में आप फ़ोटोग्राफ़ी, पैरासीलिंग और पैराग्लाइडिंग का बहुत लुत्फ़ उठा सकते हैं है। गोवा में घूमने के लिए पालोलेम बीच, बागा बीच, अगुआडा किला, दुधसागर वॉटरफॉल, मंगेशी मंदिर, सैटर्डे नाईट मार्केट, चोराओ द्वीप जैसे दुनिया भर के बहुत प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस है।

गोवा टूरिस्ट प्लेस, Goa Tourist Place

अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो हमारे द्वारा बताई गई। दुनिया भर की इन प्रसिद्ध जगहो में जाकर हॉलीडेज (Holidays) का लुत्फ़ ज़रूर उठाए।