Sports

T20 World Cup 2024 Schedule: जानें टी20 वर्ल्ड कप 2024 किस ग्रुप में कौन सी टीम है? कुल कितने मैच खेले जाएंगे?

T20 World Cup 2024 Schedule

T20 World Cup 2024 टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही है . चार ग्रुप में इन टीमों को बांटा गया है. 1 जून को वर्ल्ड कप का पहला मैच खेला जाएगा. वहीं भारत-पाक के बीच भिड़ंत 9 जून को होगी. जिसको ले कर क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह है |

t20 world cup hosting country 2024

वेस्टइंडीज और यूएसए इस टूर्नामेंट की मेज़बानी करेंगे.

इसमें 20 टीम खेलेंगी, जिन्हें पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है. इससे यह अब तक का सबसे बड़ा टी20 विश्व कप बन गया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल शुक्रवार को जारी हुआ. टीम इंडिया अपना पहला मैच टी20 वर्ल्ड कप में 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी. वेस्टइंडीज और अमेरिका टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी कर रहे हैं.

T20 World Cup Kab Se Start Ho Rha Hai

टूर्नामेंट की शुरुआत एक जून को अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से होगी. सेमीफाइनल मुकाबले 26 जून को गयाना और 27 जून को त्रिनिदाद में खेले जाएंगे जबकि फाइनल मैच बारबाडोस में 29 जून को खेला जायेगा.

ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर 8 में जगह बनाएंगी. फिर इन टीम को चार चार के दो ग्रुप में बांटा जायेगा. सुपर 8 के प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. वेस्टइंडीज में छह और अमेरिका में तीन स्टेडियम में कुल 55 मुकाबले खेले जायेंगे.

T20 World Cup Countries participants List

इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल की टीमें हिस्सा लेंगी.

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका.

ग्रुप बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान.

ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी.

ग्रुप डी: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल.