Bihar Govt SchemesLatest Bihar NewsSaving Plans

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana for girl child

सुकन्या समृद्धि योजना से मात्र आसान किस्तों से आप की बेटी बन सकती है करोड़पति !

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश की लड़कियों के आर्थिक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए “सुकन्या समृद्धि योजना” Sukanya Samriddhi Yojana की शुरुआत 3 दिसंबर 2014 को की थी। जिसके बाद इस योजना में बहुत से परिवर्तन किए गए। ये देश की एकमात्र ऐसी योजना है। जो जमा राशि पर 8.5% तक का ब्याज प्रदान करती है। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत जमा राशि को बालिका ( Girl ) की 18-21 वर्ष की आयु ( Age) के बाद  निकाला जा सकता है।इस योजना को केंद्र सरकार की “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के तहत शुरू किया गया है।

हमारे देश में भ्रूण हत्या के मामले अन्य देशों की तुलना में ज्यादा आते हैं। परिजन लड़की होने पर उसके पालन-पोषण और शादी के ख़र्चों की जिम्मेदारियों से बचने के लिए उन्हें गर्भ में ही मार देते हैं।सरकार ने इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है। ताकि छोटी सी जमा राशि पर अधिक ब्याज प्रदान करके लड़कियों के भविष्य को सुधारा जा सके। साथ ही लड़कियों के बड़ी होने पर माता-पिता को शादी की ख़र्च से मुक्ति मिल सके।

इस योजना के अंतर्गत जमा राशि का उपयोग लड़की की शादी,आगे की पढ़ाई या अन्य ख़र्चों पर किया जा सकता है।माता-पिता अपनी आय के अनुसार प्रतिवर्ष 250 रूपए से 1.50 लाख़ रुपए तक सुकन्या समृद्धि खाते में जमा करवा सकते हैं। पहले इसकी न्यूनतम सीमा 1000 रूपए थी। जिसे बदलकर 250 रूपए किया गया है। सुकन्या समृद्धि खाते को परिजन किसी भी बैंक या डाक घर में खुला सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana, सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताएँ:

1 – सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी योजना है। इसमें निवेश किए गए पैसों  की गारंटी सरकार के पास होती है। जिस कारण परिजन निश्चिंत होकर इस योजना में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। जबकि अन्य क्रेडिट सोसाइटी में पैसों की कोई गारंटी नहीं होती है।

2 – इस योजना में सरकार 8.5% का ब्याज देती है। इसे वार्षिक बजट के अनुसार बढ़ाया भी जाता है।

3 – लड़की के बड़ी होने पर माता-पिता को उनकी पढ़ाई और  शादी का खर्च जुटाने में समस्या होती है। लेकिन इस योजना में अगर प्रतिवर्ष 2000 रुपए भी जमा किया जाए तो बालिका को 18 वर्ष की आयु में 3 से 4 लाख़ रुपए की प्राप्ति होती है।

4 – परिजन, सुकन्या योजना के खाते में खाता खोलने की तिथि से 14 वर्ष वर्षों तक निवेश कर सकते हैं।

5 – इस योजना के अंतर्गत जमा राशि पर सरकार कोई भी टैक्स नहीं लगाती है। जब जमा राशि को निकाला जाता है। तब भी यह राशि टैक्स फ्री रहती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के पात्रता मापदंड:

1. मात्र बालिका होने पर ही इस योजना में खाता खोला जा सकता है।

2.  एक परिवार की मात्र दो बालिकाओं का ही खाता खोला जा सकता है अगर बालिकाएं जुड़वाँ पैदा होती है। तो तीन बालिकाओं का खाता खुलवाया जा सकता है।

3. 10 वर्ष से कम आयु की  बालिकाएं ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

4. इस योजना का फायदा अमीर वर्ग या गरीब वर्ग के सभी परिवार ले सकते हैं। इस योजना में आय सीमा को तय नहीं किया गया है।

5. अगर बालिका की जमा राशि को 18 वर्ष की आयु में निकाला जाता है। तब खाते को आगे क्रियान्वित नहीं किया जा सकता है।

6. प्रतिवर्ष सुकन्या खाते में 250 रूपए जमा कराना अनिवार्य है। अन्यथा बैंक प्रतिवर्ष इस पर पेनल्टी लगाता है।

7. इस योजना का लाभ लेने के लिए माता-पिता के पास खुद का एक बैंक या डाक खाता होना अनिवार्य है।

8. सुकन्या योजना का खाता बालिका के परिजन या उसका संरक्षक ही खुलवा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना “Sukanya Samriddhi Yojana” में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़ :

1. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र.

2. परिवार का राशन कार्ड.

3. माता या पिता की बैंक डायरी या डाक खाते की पासबुक.

4. बालिका का आधार कार्ड.

5. माता-पिता का आधार कार्ड.

6. माता या पिता का मूल निवास प्रमाण पत्र.

7. बालिका के दो पासपोर्ट साइज फोटो.

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया :

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को किसी भी बैंक या डाक घर में खुलवाया जा सकता है। आप बैंक या डाकघर से सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें आवेदन पत्र में आपसे मांगी जाने वाली सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरकर। आवेदन पत्र को आप जिस बैंक या डाक घर में  खाता खुलवाना चाहते हैं। वहां पर जमा करवाना होगा।

आवेदन करने की तिथि से आपकी बेटी इस योजना  की लाभार्थी बन जाएंगे।

अगर आप बैंक या डाक घर से आवेदन पत्र  प्राप्त नहीं करना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सुकन्या समृद्धि योजना के आवेदन पत्र को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसका प्रिंट निकाल कर इसमें सभी जानकारी भरकर बैंक या डाक घर में जमा करवा सकते हैं।

https://rbidocs.rbi.org.in/rdocs/content/pdfs/494SSAC110315_A3.pdf

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-2686-2526 पर कॉल कर सकते हैं।

ऐसे ही देश दुनिया तथा गोपालगंज ( Latest Gopalganj News ) से जुड़ी ताजा खबरो की जानकारी के लिए हमारे साथ आईये और फालो कीजिए हमारे फेसबुक पेज को और जुड़े रहिये हमारे गोपालगंज समाचार ( Gopalganj Samachar ) साइट से।