Religious

Karva Chauth 2022 | विवाहित जीवन में मिठास लाने के लिए करवा चौथ के दिन गाय को खिलाएं ये चीज़ें, और गणेश जी को चढ़ाएं यह भोग

[ad_1]

विवाहित जीवन में मिठास लाने के लिए करवा चौथ के दिन गाय को खिलाएं ये चीज़ें, और गणेश जी को चढ़ाएं यह भोग

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘करवा चौथ’ (Karwa Chauth) का व्रत हिन्दू धर्म में विशेष महत्व रखता है। इस वर्ष यह त्योहार 13 अक्टूबर, गुरुवार के दिन हैं। मान्यता है कि, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से पति-पत्नी के बीच जीवन में कभी कड़वाहट नहीं आती, पैसों की दिक्कत से भी राहत मिलती हैं। आइए जानें उन उपायों के बारे में –

ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, ‘करवा चौथ’ मुख्य रूप से सुहाग का पर्व माना जाता है। इसलिए इस दिन श्रृंगार का सामान गौरी शंकर मंदिर जाकर चढ़ाएं। ऐसा करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का आशीष मिलता है और दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है।

कहते हैं ‘करवा चौथ’ पर ऊं श्री गणाधिपतये नम: बोलते हुए भगवान गणेश को 5 हल्दी की गांठें अर्पित करें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। धन आगमन के योग बनते हैं।

यह भी पढ़ें

यूं तो करवा चौथ के दिन पति अपनी पत्नी को कोई उपहार देते हैं, लेकिन पत्नियों को भी अपने पति को उपहार जरूर देना चाहिए। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में सामंजस्य बना रहता है और आपसी मतभेद नहीं होते हैं। करवा चौथ के अवसर पर उपहार देना कर लेना शुभ माना जाता है इससे उनके रिश्ते में मधुरता आती है।

अगर पार्टनर से विचारों में मतभेद होते रहते हैं तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लड्डू, आटा-शक्कर के बने 5 पेडे़, 5 केले और 250 ग्राम चने की भीगी दाल गाय को खिलाएं। मान्यता है इससे पति-पत्नी हमेशा एक दूसरे का सहयोग करेंगे ।

वैवाहिक जीवन में मधुरता लाने के लिए करवा चौथ के दिन गौरी पुत्र गजानन को दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां बनाकर अर्पित करें। मान्यता है इससे पति-पत्नी में कभी वियोग की भावना पैदा नहीं होगी।



[ad_2]

Source link