Religious

Surya Grahan Solar Eclipse 2023 Date Time: पहला सूर्य ग्रहण कब? तारीख, समय सूतक काल, भारत में इसका असर? डिटेल

[ad_1]

Surya Grahan, Solar Eclipse 2023 Date Time In India: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार, 20 अप्रैल 2023 को लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा. पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण का समय सुबह 7 बजकर 4 मिनट से 12 बजकर 29 मिनट तक है. जानें भारत में कब, कहां, कितने बजे दिखेगा सूर्य ग्रहण. सूर्य ग्रहण सूतक काल, शुरू होने का समय और समाप्त होने का समय क्या है?

भारत में सूर्य ग्रहण का सूतक काल, कब शुरू होगाऔर कब खत्म (Solar Eclipse 2023 Date, Time In India)

सूर्य ग्रहण डेट, टाइम- 20 अप्रैल को

ग्रहण प्रारंभ- सुबह 7 बजकर 4 मिनट से

ग्रहण समाप्त- दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर

सूर्य ग्रहण का खग्रास- 8 बजकर 7 मिनट पर

सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 24 मिनट

सूतक काल- यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल नहीं माना जाएगा.

सूर्य ग्रहण कहां दिखेगा?

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण न्यूजीलैंड, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण प्रशांत महासागर में दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण का आपकी राशि पर क्या होगा असर

ग्रहण के समय सूर्य अपनी उच्च राशि में मेष में रहेंगे, जहां उनके साथ बुध और राहु भी मौजूद रहेंगे. साथ ही इस ग्रहण के दो दिन बाद ही गुरु का राशि परिवर्तन होगा, ऐसे में ज्योतिषीय दृष्टि से साल का पहला सूर्य ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव की बात करें तो ग्रहण के समय सूर्य मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में घटित हो रहे हैं इसलिए इसका सबसे अधिक प्रभाव मेष राशि वालों पर होगा. ग्रहण के समय मेष राशि वालों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है. साथ ही सिंह राशि, कन्या राशि, वृश्चिक राशि और मकर राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है. जबकि वृषभ राशि, मिथुन राशि, धनु राशि और मीन राशि वालों पर इसका शुभ प्रभाव पड़ेगा.

सूर्य ग्रहण क्या होता है?

सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब सूरज और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता और वह सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर आने से कुछ समय के लिए रोक देता है. इससे चांद की परछाई पृथ्वी पर पड़ती है और सूरज का कुछ हिस्सा दिखाई नहीं देता है. सूर्य ग्रहण तीन प्रकार होता है- आंशिक, वलयाकार और पूर्ण सूर्य ग्रहण.

साल 2022 में सूर्य और चंद्र ग्रहण

  • पहला सूर्य ग्रहण – 20 अप्रैल, 2023

  • पहला चंद्र ग्रहण – 5 मई, 2023

  • दूसरा सूर्य ग्रहण – 14 अक्टूबर, 2023

  • दूसरा चंद्र ग्रहण – 29 अक्टूबर, 2023

सूर्य ग्रहण देखने का सुरक्षित तरीका क्या है?

सूर्य ग्रहण को खुली आंखें से नहीं देखना चाहिए. इसे सुरक्षित तरीके से एल्युमिनाइज्ड माइलर, ब्लैक पॉलीमर, शेड नंबर 14 के वेल्डिंग ग्लास जैसे उचित फिल्टर का उपयोग करके या टेलीस्कोप द्वारा व्हाइट बोर्ड पर सूर्य की छवि देख सकते हैं.

[ad_2]

Source link