Religious

Dussehra 2022 | विजयदशमी पर करें इन तीन चीजों का गुप्त दान, होगी मां लक्ष्मी की असीम कृपा

[ad_1]

File Photo

File Photo

-सीमा कुमारी

सनातन धर्म में दशहरा के त्योहार का बड़ा महत्व है। अधर्म पर धर्म की जीत के उपलक्ष्य में हर साल अश्विन मास में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा के त्योहार को बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ पूरे देशभर में मनाया जाता है। इस साल दशहरा या विजयादशमी 05 अक्टूबर, बुधवार को पड़ रही है।  

इस दिन बुराई पर अच्छाई के जीत के रूप में हर साल इस दिन शाम के समय पुतले को जलाया जाता है जो रावण का प्रतीकात्मक रूप होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दशहरा के दिन कई उपायों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा दशहरा के दिन शुभ कार्यों के साथ कुछ चीजों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

यह भी पढ़ें

मान्यताओं के अनुसार, दशहरे के दिन किसी धार्मिक स्थान या फिर मंदिर में जाकर नई झाड़ू का दान करना चाहिए। इसके बाद इसके बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। माना जाता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती है। इसलिए इसका दान करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

जिस तरह एक व्यक्ति के जीवन के लिए अन्न और जल जरूरी है। उसी तरह उसे तन ढकने के लिए वस्त्र अति आवश्यक है। इसलिए दशहरे के दिन जरूरतमंद या गरीब को वस्त्र का दान करें। इसके बारे में किसी से भी चर्चा न करें।

ज्योतिष शास्त्र में हर एक चीज में अन्न के दान के बारे में काफी कुछ बताया गया है। माना जाता है कि किसी जरूरतमंद या गरीब को अन्न दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है।



[ad_2]

Source link