Religious

Diwali 2022 | दिवाली की रात 11 दीए घर के इन स्थानों पर जलाएं, मां लक्ष्मी की रहेगी पूरी कृपा

[ad_1]

File Photo

File Photo

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘दीपावली’ (Diwali) इस वर्ष 24 अक्टूबर को है। रोशनी से भरी दिवाली ऐसा पर्व है, जो हर किसी की जिंदगी को रोशन व खुशहाल बनाता है। इस दिन सभी लोग अपने घर, ऑफिस, दुकान, वर्कप्लेस यानी हर जगह दीपक जलाकर मां लक्ष्मी का स्वागत करते हैं। कहते हैं, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी हमारे घर आती हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देती है। दीपावली के दिन ढेर सारे दीपक जलाकर चारों ओर का अंधकार दूर करते हैं, लेकिन इस मौके पर कुछ खास जगहों पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा सालों भर बनी रहती है। साथ ही परिवार में सुख समृद्धि आती है। आइए जानें मां लक्ष्मी को खुश करने लिए घर में कहां-कहां दीपक जलना चाहिए।  

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, दीपावली की संध्या पर लक्ष्मी पूजन से पहले मुख्य द्वार पर सरसों के तेल के दीपक अवश्य जलाने चाहिए। अगर घर में आंगन है, तो घी का एक दीपक आंगन में जलाएं और अगर आंगन नहीं है तो ड्राइंगरूम या घर के बीचों बीच घी का दीपक जलाना चाहिए। दिवाली के दिन घर के आस- पास किसी चौराहे पर दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से धन संबंधी समस्या दूर हो जाती है। दिवाली पर घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर दीपक जलाना चाहिए।

गृहिणी को दीपावली की रात खाना बनाने से पहले दो दीपक रसोई घर में जरूर जलाने चाहिए। इससे मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और घर भंडार में वृद्धि होती है। घर के पास नदी या नहर बहती हो तो उसके किनारे पर दीपक जलाएं, अगर ऐसा संभव न हो तो घर में नल या जल स्त्रोत के नजदीक एक दीपक जरूर जलाएं। ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी जल के रूप में भी घर में मौजूद रहती हैं।

दीपावली की रात लक्ष्मी पूजन के पश्चात तुलसी के पौधे के नीचे भी एक दीपक जलाने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है साथ ही लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं। दिवाली के दिन बेल के पेड़ के नीचे दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे भगवान महादेव की कृपा मिलती है। इसके अलावा घर के आस-पास जो भी मंदिर हो वहां भी दीपक जलाएं।

दिवाली के दिन घर में लक्ष्मी जी के सामने दीपक पूरी रात जलना चाहिए। इसके अलावा घर के आंगन में दीपक जलाना चाहिए। याद रहे यह दीपक रात भर जलना चाहिए।

लक्ष्मी पूजन के बाद पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना लाभदायक होता है। अपने घर और उसके आस पास कहीं भी अंधेरा दिखे तो वहां दीपक जला देना चाहिए। इसके अलावा घर के नजदीक मुख्य चौराहे पर दीपक जलाना चाहिए।

दीपावली की रात घर के चारों कोनों में चार मुख वाले दीपक जरूर जलाकर भगवान गणेश से अपने चारों तरफ सुख समृद्धि की कामना करने से आशातीत लाभ मिलता है। रात को  शयनकक्ष में घी का दीपक जलाकर उसमें कपूर भी रख दे। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है।

नजदीक के मंदिर में 5 या 7 घी के दीपक ले जाएं और अपने ईष्टदेव के अलावा शिव मंदिर व अन्य मूर्तियों के सामने भी दीपक जलाकर समृद्धि की कामना करनी चाहिए।



[ad_2]

Source link