HistoryNewsReligious

गोपालगंज के कुछ प्रसिद्ध स्थान (Gopalganj Famous Place)

गोपालगंज बिहार की छिपी हुई विरासत है। यह पुरानी प्राचीन संरचना जो हमें ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की याद दिलाती है। जहां पर लोगों से पूछा था तब उनके द्वारा बताया गया कि वैदिक साहित्य के अनुसार गोपालगंज prehistoric साम्राज्य का हिस्सा है। गोपालगंज छोटे-छोटे गांव से मिलकर बना है।

यहा पर लोगो को थावे मां दुर्गा मंदिर और लालु प्रसाद यादव के बारे मे जाने व उनके गाँव मे घूमने के लिए भी आते है। यहा पर लालू जी के बारे मे बहुत कुछ जाने के मिलता है।

गोपालगंज के कुछ प्रसिद्ध स्थान Top Gopalganj Place

गोपालगंज में बहुत धर्म के लोग रहते हैं जो अलग-अलग धर्मों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पूजा के स्थान बनाए हैं यह धार्मिक महत्व को दिखाने के लिए है।

Thawe Durga Mandir थावे मां दुर्गा मंदिर

Famous Place to Visit in Gopalganj Bihar

थावे मां दुर्गा मंदिर Thawe Durga Temple

गोपालगंज में थावे क्षेत्र में मां दुर्गा मंदिर सबसे पुराना मंदिर में से एक है यहां पर लोग माता के दर्शन के लिए हर साल आते हैं यह मंदिर बहुत प्राचीन संस्कृत से बना हुआ है। मां दुर्गा का मंदिर जोकि कई साल पुराना है यहां पर हर साल नवरात्र के समय शानदार मेले का आयोजन होता है जो पुरानी सांस्कृतिक धर्म के अनुसार होता है और लोगों को बहुत ही मनोरंजन करता है।

गोपालगंज जिला थावे  मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।  यह मंदिर गोपालगंज के दक्षिण दिशा में 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।  यहां पर सिवान गोरखपुर रूट लाइन का  जंक्शन है।  गांव में पुराने किले के अवशेष मिले हैं जिसके कारण यहां का इतिहास स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।  हाथवा के राजा का वहां एक महल था लेकिन अब वह पूरी तरह से खंडित हो चुका है। हाथवा के  राजा के निवास के पास में एक मंदिर बना था जो वह देवी दुर्गा का  मंदिर है। यहा के बाड़े के अंदर अजीबो गरीब पेड़ है।  यहां पर वानस्पतिक परिवार की पहचान अभी तक है।  पेड़ क्रॉस में खड़े हैं।  मूर्ति वृक्ष के संबंध में विभिन्न बातें प्रचलित है।  यहां पर मार्च – अप्रैल में एक बड़ा विशाल मेला लगता है।

मुस्लिम धर्म के लिए

हर गांव में किसी न किसी के शहर में धर्मों के आधार पर हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई होते हैं जहां पर इनकी धार्मिक स्थल भी होते हैं इसी तरह मुस्लिम धर्म के लिए लकरी दरगाह है जो मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए महत्वपूर्ण पूजा का स्थान है और यह ऐतिहासिक महत्व भी रखता है यहां पर इस्लामी संत शाह अरजान की कब्र को सुरक्षित रखा है यह खबर सम्राट औरंगजेब के शासनकाल के दौरान इस क्षेत्र में बनाई गई थी।

हथुआ राज hathua palace gopalganj
हथुआ राज Hathua Palace Gopalganj

गोपालगंज के फ़ेमस हथुआ राज किला Hathua Palace Gopalganj

गोपालगंज की शानदार भूमि जो अतीत को प्रकट करती है यहां पर बहुत से महत्वपूर्ण अवशेष है। यहां पर घूमने जाने वाले व्यक्ति हुस पुर किले कि खंडहर मे  जरूर आता है जो हथुआ राज की याद दिलाता है किले की संरचना 14 किलो से घेर के बनी है। कहां जाता है कि यह है हथुआ रानी और उनके रानियों के किले हैं जो उनके आत्मा हनन के निशान है। यह टीले यानी कि इन रानियों का आत्म हत्या करना उनके पति की की हत्या करने के वजह से इन्होंने की थी। इसके बहुत से आकर्षण चीजें जो गोपालगंज को सांस्कृतिक पैरों से जोड़े रखती है। यहां पर नवरात्रि के त्यौहार के दौरान मेला लगता है जो संस्कृति का अनुभव कराने के लिए एक अद्भुत नजारा है।

Shri Lalu Prasad Yadav Birth Place, PHULWARIA, GOPALGANJ, BIHAR
Shri Lalu Prasad Yadav Birth Place, PHULWARIA, GOPALGANJ, BIHAR

लालू प्रसाद यादव का जन्म स्थान Lalu Prasad Birth Village Phulwariya in Gopalganj

लालू प्रसाद यादव  का जन्म गोपालगंज जिले के फुलवरिया गांव में  हुआ था  यहां पर आने  वाली पब्लिक  लालू प्रसाद के जन्म स्थान को देखने आते हैं लालू प्रसाद का जन्म 11 जून 1948 में हुआ था यह है राष्ट्रीय जनता दल के सदस्य के रूप में इन्होंने  काम किया यह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

 इनकी सरकार 1990  से 1997 तक रहे लालू प्रसाद यादव का जन्म उत्तर पश्चिमी बिहार के गांव में गरीब किसान के घर में हुआ था जो यादव समाज से संबंध तथा उन्होंने पटना विश्वविद्यालय में अपना स्नातक और कानून की डिग्री भी पूरी की थी उनका जब राजनीतिक जीवन शुरू हुआ। तब वह विश्वविद्यालय में थे उन्होंने छात्र नेता बन कर राजनीति में कदम रखा फिर समाजवादी कार्यक्रम में कार्य करने लगे लालू प्रसाद यादव 1972  मे प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की नीतियों के खिलाफ नारायण के विरोधप्रदर्शन में शामिल हुए उन्होंने 1975 में गांधी द्वारा आपातकाल के दौरान गिरफ्तार किया गया 1977 तक हिरासत में रखा गया.

गोपालगंज के कुछ खास बातें

अक्सर गोपालगंज में गंडक नदी है जिसके कारण यहां पर सबसे ज्यादा बाढ़ आने की संभावनाएं रहती है यहां का infrastructure और अन्य सेवाएं दूसरे जिलों से विकसित है हम जॉब की बात करे तो विदेशो में बहुत लोग जॉब करते है

ऐसे ही देश दुनिया तथा गोपालगंज ( Latest Gopalganj News ) से जुड़ी ताजा खबरो की जानकारी के लिए हमारे साथ आईये और फालो कीजिए हमारे फेसबुक पेज को और जुड़े रहिये हमारे गोपालगंज समाचार ( Gopalganj Samachar ) साइट से।