Lifestyle

What is better roti or rice for weight loss know truth from dietician Poonam Duneja chawal ya roti wajan kam karne ke liye kya khaye

[ad_1]

Diet Tips For Weight Loss: वजन कम करने के डाइट में जरूरी बदलाव करने की सलाह दी जाती है. जानकारी के अभाव में कुछ लोग वेट लॉस के चक्कर में रोटी (Roti) खाना बंद कर देते हैं, तो कुछ लोग चावल (Rice) से दूरी बना लेते हैं. लोगों के बीच इस बात को लेकर हमेशा कंफ्यूजन रहती है कि रोटी खाने से वजन तेजी से घट सकता है या चावल खाने से. कुछ लोग रोटी को वजन कम करने के लिए फायदेमंद मानते हैं, तो कई लोग चावल को वेट लॉस के लिए जरूरी मानते हैं. अगर आपसे कहा जाए कि दोनों ही बातें पूरी तरह सच नहीं हैं, तो यकीनन आप चौंक जाएंगे. जी हां, डाइटिशियन की मानें तो रोटी और चावल दोनों की न्यूट्रिशनल वैल्यू में अंतर होता है. वेट लॉस के लिए दोनों का सेवन किया जा सकता है.

दिल्ली के न्यूट्रिफाई बाई पूनम डाइट एंड वेलनेस क्लीनिक की फाउंडर पूनम दुनेजा कहती हैं कि वेट लॉस के लिए रोटी और चावल दोनों ही फायदेमंद होते हैं. किसी भी चीज को न खाने से फायदा नहीं होगा. आप सप्ताह में 4 दिन रोटी खाएं, तो 2 दिन चावल भी खाएं. इस तरह डाइट में वैराइटी बनाए रखें. स्वस्थ लोग वजन घटाने के लिए दोनों ही चीजों का सेवन कर सकते हैं. रोटी और चावल की न्यूट्रिशनल वैल्यू में काफी अंतर होता है और डायबिटीज समेत गंभीर बीमारियों के मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही वेट लॉस के लिए कभी भूखा भी नहीं रहना चाहिए, वरना हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- 100 mg/dL से ज्यादा रहता है फास्टिंग ब्लड शुगर, 4 आसान तरीकों से करें कंट्रोल

किस तरह की रोटी और चावल फायदेमंद?

डाइटिशियन पूनम दुनेजा कहती हैं कि गेहूं की अपेक्षा रागी, ज्वार और बाजरा की रोटी को वेट लॉस के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इन चीजों की रोटी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे इंसुलिन लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है. इसमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है. ज्वार, बाजरा और रागी की रोटी बेहद न्यूट्रिशस होती है. इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. चावल की बात करें तो ब्राउन राइस खा सकते हैं. व्हाइट राइस का पानी निकालकर उसे भी खाया जा सकता है. हालांकि रोटी हो या चावल, दोनों की मात्रा निश्चित होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- स्किन जवां रखता है विटामिन C सीरम? डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए हैरान करने वाले फैक्ट

ऐसे लोग न खाएं रोटी और चावल

डाइटिशियन पूनम के मुताबिक रोटी में ग्लूटन होता है, जबकि चावल ग्लूटन फ्री होते हैं. जिन लोगों को ग्लूटन इनटॉलरेंस या ग्लूटन सेंसिटिविटी है, उन्हें रोटी कम खानी चाहिए और चावल ज्यादा लेने चाहिए. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए चावल की अपेक्षा रोटी ज्यादा फायदेमंद है. शुगर के मरीज चावलों का सेवन ना करें, वरना वेट लॉस के चक्कर में उनका शुगर लेवल बिगड़ सकता है. जो लोग स्वस्थ हैं, वे वजन घटाने के लिए रोटी और चावल को सही तरीके से कॉम्बिनेशन बनाकर खा सकते हैं.

वेट लॉस के 10 जरूरी टिप्स

– फाइबर का इनटेक बढ़ाएं. रोज 40 ग्राम फाइबर खाएं
– पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं. रोज 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं
– अपनी डाइट से शुगर और साल्ट की मात्रा कम कर दें
– रिफाइंड, प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड अवॉइड करें
– सीड्स ऑयल का इस्तेमाल कम से कम ही करें
– रोज ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करें
– जिम में जाकर सही तरीके से मसल्स वेट ट्रेनिंग करें
– अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव कर लें
– हर दिन खाने-पीने की चीजों का पोर्शन कंट्रोल करें
– स्मोकिंग और एल्कोहल से जल्द से जल्द दूरी बनाएं

Tags: Food diet, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link