Lifestyle

Papaya Reduce Heart Disease diabetes Risk Improve Digestion know 5 Evidence Based Health Benefits papita khane ke fayde

[ad_1]

हाइलाइट्स

पपीता को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
पपीता में मौजूद कई तत्व पाचन बेहतर कर सकते हैं.

Papaya Health Benefits: अक्सर कहा जाता है कि अगर आप फिट और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं, तो आपको हर दिन फलों (Fruits) का सेवन जरूर करना चाहिए. फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. कुछ फल डाइजेशन के लिए बढ़िया माने जाते हैं. इनमें से एक पपीता (Papaya) है. पपीता को हेल्थ के लिए वरदान माना जा सकता है, क्योंकि यह कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. इसका सेवन करने से शरीर में नई जान आ सकती है. आज आपको पपीता खाने के बड़े फायदों के बारे में बताएंगे.

पपीता पोषक तत्वों का खजाना होता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक पपीता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन C, विटामिन A, फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं. पपीता में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. साथ ही शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं. पपीता में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है. पपीता का सही तरीके से सेवन करने से आप लंबे समय तक निरोगी जिंदगी जी सकते हैं.

जानें पपीता के 3 बड़े फायदे

– पपीता में विटामिन C और लाइकोपीन की मात्रा काफी होती है, जिससे हार्ट हेल्थ इंप्रूव होती है. पपीता का सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो सकता है. पपीता गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे हार्ट हेल्दी रहता है.

यह भी पढ़ें- रात को सोने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं? डाइटिशियन ने बताई चौंकाने वाली बातें

– कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए पपीता बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. पपीता खाने से आपका पेट साफ हो सकता है और कब्ज से राहत मिल सकती है. पपीता के बीज और पत्तियों से अल्सर का इलाज किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- मलेरिया होने पर कौन सी दवा लेना सुरक्षित? गंगाराम की डॉक्टर ने बताई जरूरी बात

– अब तक कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता में एंटीकैंसर गुण भी होते हैं. पपीता का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है और कैंसर को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है. हालांकि इस बारे में ज्यादा रिसर्च की जरूरत है. कैंसर पेशेंट को पपीता खाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लेना चाहिए.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link