Lifestyle

How to make khandvi chaat recipe gujarati food snacks easy to make

[ad_1]

हाइलाइट्स

गुजराती फूड के तौर पर खांडवी को काफी पसंद किया जाता है.
खांडवी चाट एक टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स के तौर पर पहचान रखती है.

खांडवी चाट रेसिपी (Khandvi Chaat Recipe): गुजराती फूड डिश खांडवी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है. ढोकला, फाफड़ा के साथ ही खांडवी को पसंद करने वालों की भी लंबी फेहरिस्त है. खांडवी से तैयार होने वाली चाट का स्वाद भी लाजवाब होता है. खट्टी-मीठी खांडवी चाट का स्वाद जो एक बार चख लेता है वो इसे दोबारा मांग ही लेता है. आप अगर गुजराती फूड को पसंद करते हैं तो खांडवी चाट को बनाकर खा सकते हैं. कई बार लंच के बावजूद भी कुछ टेस्टी खाने का मन करता है. ऐसी सूरत में खांडवी चाट एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. ये टेस्टी होने के साथ ही कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है.
स्ट्रीट फूड के तौर पर भी खांडवी चाट लोकप्रिय है. आप भी अगर खांडवी चाट का स्वाद घर पर लेना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं. अगर कभी खांडवी चाट की रेसिपी को आपने ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं खांडवी चाट बनाने का तरीका.

इसे भी पढ़ें: आलू का पराठा देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, लंच-डिनर बनेगा स्पेशल, सिंपल रेसिपी करें ट्राई

खांडवी चाट बनाने के लिए सामग्री
खांडवी – 2 कप
भुजिया – 1 कप
कड़क पूरी – 10
अनार दाना – 1/2 कप
दही – 2 कप
इमली चटनी – 1/2 कप
हरी चटनी – 1/2 कप
लहसुन चटनी – 3 टी स्पून (वैकल्पिक)
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: 5 ड्रिंक पेट की गर्मी कर देंगे शांत, आंतों की भी हो जाएगी सफाई! सेहत को लेकर रहेंगे बेफिक्र

खांडवी चाट बनाने की विधि
खांडवी चाट बनाने के लिए पहले से तैयार की हुई खांडवी लेकर उसे एक बाउल में रखें. अब दही को एक बर्तन में डालें और उसे अच्छी तरह से मथ लें. इसके बाद अनार को छीलकर उसके दानें निकालकर एक अलग बाउल में रखें. अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें जिसमें एक-एक चीज की लेयर बन सके. अब तैयार खांडवी लें और बर्तन में पहली लेयर खांडवी की बिछाएं. इसके बाद उसके ऊपर दही डालकर लेयर बनाएं.

दही डालने के बाद एक-एक करते हुए इमली की चटनी, हरी चटनी और लहसुनी की चटनी डालकर परत जैसी तैयार करें. चटनी डालने के बाद इसके ऊपर भुजिया की परत बना दें और फिर उसके ऊपर कड़क पूरी की लेयर जैसी बिछाएं. इसके बाद आखिर में अनार दाना बिछा दें. इसके बाद इसके ऊपर स्वादानुसार नमक छिड़क सकते हैं. इसी तरह एक बाउल में सभी चीजों की तीन-तीन लेयर होनी चाहिए. अब आपकी खांडवी चाट सर्व करने के लिए बनकर तैयार हो चुकी है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link