Lifestyle

How to make amritsari paneer tikka recipe as a starter for lunch dinner at home

[ad_1]

हाइलाइट्स

स्टार्टर के तौर पर अमृतसरी पनीर टिक्का काफी पसंद किया जाता है.
पंजाबी स्वाद से भरा अमृतसरी पनीर टिक्का स्वाद में लाजवाब होता है.

अमृतसरी पनीर टिक्का रेसिपी (Amritsari Paneer Tikka Recipe): लंच या डिनर के पहले स्टार्टर के तौर पर अमृतसरी पनीर टिक्का को परोस दिया जाए तो खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है. स्वाद से लबरेज अमृतसरी पनीर टिक्का काफी टेस्टी होते हैं. घर में अगर छोटी पार्टी करने जा रहे हैं और लंच या डिनर का मैन्यू बनाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो स्टार्टर के तौर पर अमृतसरी पनीर टिक्का आपकी चिंता को बहुत हद तक दूर कर सकता है. इस रेसिपी का स्वाद सभी को काफी पसंद आएगा. प्रोटीन से भरपूर ये स्टार्टर बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आएगा.
अमृतसरी पनीर टिक्का स्वाद से तो भरपूर है ही और इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप चाहें तो टिक्का बनाने के लिए पनीर और कैप्सिकम के अलावा अन्य सब्जियों का भी प्रयोग कर सकते हैं. हम आपको सिर्फ पनीर से ही टिक्का बनाने का तरीका बताएंगे. अगर कभी अमृतसरी पनीर टिक्का की रेसिपी आपने ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के लिए रामबाण है करेले का जूस, इस तरीके से बनाएंगे तो नहीं लगेगा कड़वा, 10 मिनट में होगा तैयार

अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने के लिए सामग्री
पनीर के बड़े चौकोर टुकड़े – 20
भुना बेसन – 1/4 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: लंच हो या डिनर खाने का स्वाद बढ़ा देगा बूंदी का रायता, डाइजेशन भी होगा बेहतर, सीख लें रेसिपी

अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने की विधि
अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के दो-दो इंच के बड़े चौकोर टुकड़े काट लें. इसके बाद बेसन को कड़ाही में डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें. अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें भुना हुआ बेसन डाल दें. अब बेसन में अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन पेस्ट, 2 चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद मिश्रण में तीन चार टेबलस्पून पानी मिलाकर मैश करें.

जब गाढ़ा मिश्रण तैयार हो जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े डालकर उनमें तैयार पेस्ट अच्छे से लपेट कर मैरिनेट होने के लिए 10 मिनट तक छोड़ दें. इस दौरान एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो मेरिनेट किए पनीर के टुकड़े डालकर उन्हें डीप फ्राई करें. पनीर के टुकड़ों को पलट पलटकर गोल्डन फ्राई होने तक तलें. इसके बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे मेरिनेट पनीर पीसेस को डीप फ्राई कर लें. स्टार्टर के लिए टेस्टी अमृतसरी पनीर टिक्का बनकर तैयार है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link