Lifestyle

Famous travel destinations in haryana to visit historical places must visit gujri mahal karnal lake kabuli bagh kose minar jal mahal agroha dham maham ki bavdi

[ad_1]

हाइलाइट्स

गूजरी महल का निर्माण फिरोज शाह तुगलक ने अपनी प्रेमिका की याद में करवाया था.
हरियाणा में स्थित करनाल झील को महाभारत काल में अंगराज कर्ण ने बनवाया था.

Famous Travel Destinations in Haryana: ज्यादातर ट्रैवल लवर्स देश की राजधानी दिल्ली का दीदार करना नहीं भूलते हैं. खासकर ऐतिहसिक इमारतें देखने के शौकीन लोग अक्सर दिल्ली का रुख करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली से सटे हरियाणा में भी घूमने की कई बेहतरीन जगहें (Travel destinations) मौजूद हैं. वहीं हरियाणा में 7 ट्रैवल डेस्टिनेशन्स काफी मशहूर हैं. जिन्हें एक्सप्लोर करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं.

इतिहास के पन्नों में अगर दिल्ली हमेशा से सियासत का केंद्र रहा है तो हरियाणा भी कई ऐतिहसिक घटनाओं का गवाह रह चुका है. कुरुक्षेत्र में हुए महाभारत से लेकर पानीपत के प्रसिद्ध युद्ध हरियाणा की धरती पर ही लड़े गए हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं हरियाणा में घूमने की कुछ शानदार लोकेशन्स के नाम, जिनका दीदार आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

गूजरी महल
हरियाणा के हिसार में स्थित गूजरी महल का निर्माण फिरोज शाह तुगलक ने करवाया था. ताज महल की तरह गूजरी महल को भी प्यार की निशानी माना जाता है. इस महल को फिरोज शाह तुगलक ने अपनी प्रेमिका गूजरी की याद में बनवाया था. वहीं महल में दीवान-ए-आम और बरदारी भवन भी मौजूद है.

ये भी पढ़ें: नोएडा में रहकर सुकून की है तलाश? मॉल या पार्क नहीं 5 जगहों को करें एक्सप्लोर, बार-बार करेगा जाने का मन

करनाल लेक
हरियाणा में स्थित करनाल झील को मशहूर टूरिस्ट स्पॉट्स में गिना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार महाभारत काल में अंगराज कर्ण ने इस झील का निर्माण करवाया था. ऐसे में हरियाणा की सैर के दौरान आप करनाल झील को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

कोस मीनार
हरियाणा में स्थित कोस मीनार की कहानी भी काफी दिलचस्प है. दरअसल शेर शाह सूरी ने जब देश की सबसे बड़ी सड़क ग्रैंड ट्रंक रोड का निर्माण शुरू करवाया था. तो जीटी रोड के प्रत्येक कोस पर दूरी नापने के लिए कोस मीनार भी बनवाया था.

जल महल
जल महल का नाम आते ही ज्यादातर लोगों को राजस्थान ही याद आती है. मगर हरियाणा के नारनैल में भी एक जल महल मौजूद है. 11 एकड़ में फैले इस महल को शाह कुली खान ने पानीपत के दूसरे युद्ध के बाद बनवाया था.

ये भी पढ़ें: कन्याकुमारी भी नहीं है किसी से कम, 7 खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर, हमेशा के लिए यादगार बन जाएगी सैर

महम की बावड़ी
हरियाणा के रोहतक में स्थित महम की बावड़ी को मुगल काल की निशानी माना जाता है. शाहजहां के शासनकाल में बनी इस बावड़ी की लम्बाई 200 फीट और चौड़ाई लगभग 90 फीट है. वहीं बावड़ी के अंदर जाने के लिए कुल 108 सीढ़ियां भी मौजूद हैं.

काबुली बाग
हरियाणा में मौजूद काबुली बाग का निर्माण पहले मुगल बादशाह बाबर ने करवाया था. पानीपत के प्रथम युद्ध के बाद बाबर ने हरियाणा में काबुली बाग बनवाया था. काबुली बाग में आप मुगल वास्तुकला का दीदार करने के साथ-साथ तालाब और मस्जिद को भी निहार सकते हैं.

अग्रोहा धाम मंदिर
हरियाणा के हिसार में स्थित अग्रोहा धाम मंदिर प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. ये मंदिर महाराज अग्रसेन और देवी लक्ष्मी को समर्पित है. जिसका निर्माण 1976 में करवाया गया था. ऐसे में हरियाणा की ट्रिप के दौरान आप अग्रोहा धाम मंदिर के भी दर्शन कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

[ad_2]

Source link