Lifestyle

Apple peels chutney improve digestion reduces constipation fiber rich food

[ad_1]

हाइलाइट्स

सेब के छिलके में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.
सेब के छिलके की चटनी हेल्दी होने के साथ टेस्टी होती है.

सेब के छिलके की चटनी (Apple Peels Chutney): सेबफल जितना सेहत के लिए लाभकारी होता है, इसके छिलके भी उतने ही गुणों से भरपूर होते हैं. सेबफल के छिलकों को अक्सर लोग फेंक देते हैं लेकिन सेब के छिलकों से टेस्टी और हेल्दी चटनी तैयार की जा सकती है. स्वाद में लाजवाब सेब के छिलके की चटनी फाइबर से भरपूर होती है जो कि कब्ज की समस्या में आराम देती है और डाइजेशन को बेहतर बनाती है. इस चटनी को लंच या डिनर में सर्व किया जा सकता है. सेब के छिलके की चटनी कई अन्य बीमारियों से बचाने में भी मददगार होती है.
सेब के छिलके की चटनी बनाना काफी आसान है और इसे 5 से 10 मिनट में ही बनाकर तैयार किया जा सकता है. आपने अगर कभी सेब के छिलके की चटनी का स्वाद नहीं लिया है, तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से आप सेब के छिलके की चटनी तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: तेज़ गर्मी में लू से बचाएगा कच्चे आम का पन्ना, पानी की नहीं होगी कमी, बेहद आसानी से होता है तैयार

सेब के छिलके की चटनी बनाने के लिए सामग्री
सेब के छिलके – 1 कप
लहसुन कलियां – 3-4
हरी मिर्च – 2
टमाटर कटा – 1
नींबू – 1
तेल – 1 टेबलस्पून
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट हैं सूजी के अप्पे, स्वाद है लाजवाब, मिनटों में होते हैं तैयार

सेब के छिलके की चटनी बनाने की विधि
सेब के छिलके की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लें और उसमें सेब के छिलके डालकर अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद एक छन्नी में डालकर सेब के छिलके को कुछ देर के लिए रख दें. इससे सेब के छिलकों का पानी सूख जाएगा. इस बीच अदरक, टमाटर, हरी मिर्च के बारीक-बारीकट टुकड़े काट लें. अब एक मिक्सर जार लें और उसमें सेब के छिलके, बारीक कटे टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का टुकड़ा डाल दें.

सारी सामग्रियों में स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं और ढक्कन लगाकर ग्राइंड करें. चटनी को दरदरा होने तक ब्लेंड करें. इसके बाद मिक्सर जार का ढक्कन खोलें और उसमें नींबू रस और तेल डालकर मिलाएं. अब दोबारा चटनी को 1-2 बार और ब्लेंड करें. इसके बाद एक बर्तन में चटनी को निकाल लें. सेब के छिलके की टेस्टी और हेल्दी चटनी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे लंच-डिनर या फिर दिन के स्नैक्स के साथ भी सर्व किया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link