Lifestyle

Air pollution raise heart attack risk know 4 prevention tips from apollo hospital cardiologist vanita arora

[ad_1]

हाइलाइट्स

एयर पॉल्यूशन से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए.
सिगरेट, बीड़ी और सिगार जैसी चीजों से दूरी बनाना फायदेमंद है.

Air Pollution Increase Heart Attack Risk: एयर पॉल्यूशन से पूरा विश्व परेशान है. पॉल्यूशन एक ऐसी महामारी बन चुका है, जिससे प्रभावित होने वाले लोग जानलेवा बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. वायु प्रदूषण दिल के लिए भी बेहद खतरनाक होता है. जानकारों की मानें तो लंबे समय तक पॉल्यूशन में रहने से लोगों को हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. दरअसल प्रदूषक तत्व हवा में मिल जाते हैं और कई तरीकों से हमारे शरीर की प्रोटेक्शन लेयर्स को तोड़कर अंदर घुस जाते हैं. इससे बॉडी को काफी नुकसान होता है. वायु प्रदूषण हार्ट अटैक के प्रमुख जोखिमों में से एक है. आज कार्डियोलॉजिस्ट से यह जानने की कोशिश करेंगे कि कैसे एयर पॉल्यूशन हार्ट को डैमेज करता है और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल की सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर वनीता अरोरा के मुताबिक वायु प्रदूषण के जहरीले पार्टिकल्स सांस के जरिए शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं. ये कण हमारे हार्ट को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. प्रदूषण हमारे दिल की धमनियों को डैमेज करता है. इसकी वजह से धमनियों में रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है. ऐसे में खून की धमनियों में थक्का बन जाता है. ऐसा होने से हार्ट में ब्लड की सप्लाई नहीं पहुंच पाती और हार्ट अटैक की कंडीशन पैदा हो जाती है. पॉल्यूशन फेफड़ों और दिल के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. जो लोग पहले से हार्ट डिजीज से जूझ रहे हैं, उनके लिए जहरीली हवा जानलेवा साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें- जहरीली हवा में सांस ले रही 90% आबादी, हर साल 70 लाख लोग गंवा रहे जान

स्मोकिंग करने से ज्यादा खतरा

डॉक्टर वनीता कहती हैं कि पॉल्यूशन भी स्मोकिंग की तरह की हार्ट को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उन्हें जल्द से जल्द स्मोकिंग छोड़ देनी चाहिए. अगर आप हार्ट के मरीज हैं, तो पॉल्यूशन से बचने की पूरी कोशिश करें और स्मोकिंग भूलकर भी न करें. घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इनडोर पॉल्यूशन की वजह से भी हार्ट के मरीजों को परेशानी हो सकती है. ऐसे लोगों को पेड़ों के आसपास समय बिताना चाहिए. इसके अलावा बुजुर्गों को भी पॉल्यूशन से बचने का खास ख्याल रखना चाहिए.

4 तरीकों से हार्ट का करें बचाव

– घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं. घर के अंदर की हवा साफ रखने के लिए एयर प्यूरिफायर इस्तेमाल कर सकते हैं.

– हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. जंक फूड से दूरी बनाएं. शुगर और साल्ट की मात्रा कम लें.

– हर दिन 40 मिनट में कम से कम 4 किलोमीटर की ब्रिस्क वॉक करनी चाहिए. ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. इससे हार्ट हेल्दी रहेगा.

– स्मोकिंग और एल्कोहल से दूरी बनाने में ही फायदा है. समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराएं और खुद का ख्याल करें.

यह भी पढ़ें- स्किन जवां रखता है विटामिन C सीरम? डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए हैरान करने वाले फैक्ट

Tags: Air pollution, Health, Heart attack, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link