Lifestyle

5 amazing health benefits of jamun java plum lower blood sugar improve immunity maintain heart health

[ad_1]

हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है जामुन का सेवन.
जामुन खाने से स्किन में ग्लो आता है और दांत-मसूड़े मजबूत होते हैं.

Java Plum Health Benefits: जामुन एक ऐसा फल है जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है. खासतौर पर डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए तो जामुन का फल रामबाण की तरह माना जाता है. जामुन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. जामुन का सिर्फ फल ही नहीं बल्कि गुठली, पत्तियां और छाल भी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं और इनका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. जामुन का नियमित सेवन दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार होता है. इतना ही नहीं जामुन स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है. जामुन न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल है.

कमजोर इम्यूनिटी के लोग अगर जामुन खाते हैं तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक कोलोन कैंसर को रोकने में भी जामुन का फल असरदार हो सकता है. इसके साथ ही सिगरेट पीने से होने वाले डैमेज को रिपेयर करने में भी जामुन का फल मदद करता है. आइए जानते हैं जामुन के हेल्थ बेनेफिट्स.

जामुन खाएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

1. डायबिटीज – खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते आजकल कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या होने लगी है. बढ़ी हुई शुगर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में जामुन काफी असरदार फल होता है. जामुन में लो ग्लाइसेमिक कंटेंट होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. डायबिटीज की वजह से होने वाली एक्सेस यूरिनेशन और प्यास को काबू करने में भी जामुन मदद करता है. कई रेसिपीज़ में जामुन के बीज, छाल और पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: 2 पीले मसाले डायबिटीज़ पर कस देंगे लगाम! नहीं बढ़ सकेगा शुगर लेवल, सेहत को लेकर होंगे बेफिक्र

2. इम्यूनिटी – आजकल ज्यादातर लोग कमजोर इम्यूनिटी से परेशान रहते हैं और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए वे कई जतन करते हैं. आप भी अगर इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो जामुन बढ़िया ऑप्शन होता है. जामुन में प्रचुर मात्रा में इन्ग्रिएंट्स और विटामिन होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही जामुन में सोडियम, कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है.

3. हार्ट हेल्थ – हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हार्ट को हेल्दी रखने में जामुन अहम भूमिका निभा सकता है. इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो कि दिल की धड़कन को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है. आप अगर अपने दिल को हमेशा सेहतंद रखना चाहते हैं तो नियमित जामुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है. पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर के चलेत होने वाले स्ट्रोक के रिस्क को कम करने में भी मदद करता है.

4. कोलोन कैंसर – जामुन के अंदर कैंसर रोधी प्रॉपर्टीज भी पायी जाती हैं. इसे नियमित रुप से खाने से कोलोन कैंसर का रिस्क काफी कम हो सकता है. जामुन में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जो कि फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो कि कैंसर के सेल्स की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होते हैं. जामुन में मौजूद साइयानिडिन (Cyanidin) भी कोलोन कैंसर को रोकने में अहम भूमिका निभाता है.

इसे भी पढ़ें: 5 चीजें नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल का कर देंगी काम तमाम! पहले जैसा हो जाएगा ब्लड फ्लो, हार्ट होगा हेल्दी

5. स्किन – जामुन का नियमित सेवन त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. जामुन रेगुलर खाने से स्किन की चमक बढ़ जाती है. इसके साथ ही त्वचा स्मूद होने लगती है. जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन सी भी होता है जो कि त्वचा को लाभ पहुंचाता है. ये त्वचा में कोलेजन फॉर्मेशन में मदद करते हैं. इसके साथ ही जामुन खाने से दांत और मसूड़ों को भी मजबूती मिलती है.

Tags: Diabetes, Health, Healthy Foods, Lifestyle

[ad_2]

Source link