Lifestyle

4 famous temples in delhi to celebrate chaitra navratri 2023 and get blessings from goddess maa durga kalkaji chhatarpur jhandewalan sheetla mata

[ad_1]

हाइलाइट्स

चैत्र नवरात्रि के दौरान कालकाजी मंदिर में दर्शन करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है.
दिल्ली में स्थित झंडेवालान मंदिर माता आदिशक्ति को भी समर्पित है.
चैत्र नवरात्रि पर छतरपुर मंदिर का रुख करके आप माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

Chaitra Navratri 2023: होली के बाद ज्यादातर लोग चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के पर्व का बेहद बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस वर्ष 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है. नवरात्रि के दौरान कुछ लोग दुर्गा पूजा के भव्य पंडालों का भी दीदार करते हैं तो कई लोग नवरात्रि में देवी दुर्गा के दर्शन करने के लिए मंदिरों का रुख करना नहीं भूलते हैं. अगर आप चाहें तो दिल्ली के कुछ मंदिरों में शीश झुका कर नवरात्रि पर माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे तो देश की राजधानी दिल्ली में कई खूबसूरत मंदिर मौजूद हैं मगर दिल्ली के कुछ मंदिर नवरात्रि के शानदार आयोजनों के लिए जाने जाते हैं. आइए हम आपको बताते हैं दिल्ली के कुछ फेमस मंदिरों के नाम, जहां पर दर्शन करके आप नवरात्रि का पूरा आनन्द उठा सकते हैं.

कालकाजी मंदिर
दक्षिणी दिल्ली में मौजूद कालकाजी मंदिर लगभग तीन हजार साल पुराना है. कालकाजी मंदिर जयंती पीठ और मनोकामना सिद्ध पीठ के नाम से भी मशहूर है. प्यूमिक पत्थरों और संगमरमर से बने कालकाजी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. खासकर नवरात्रि के दौरान कालकाजी मंदिर का दीदार आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2023: मां दुर्गा के 5 प्रसिद्ध मंदिरों के करें दर्शन, दूर होंगे कष्ट, बन जाएंगे बिगड़े काम

छतरपुर मंदिर
राजधानी के फेमस मंदिर में छतरपुर मंदिर का नाम भी शुमार है. माता कात्यायनी को समर्पित ये मंदिर साउथ वेस्ट दिल्ली में मौजूद है. छतरपुर मंदिर में अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा भी स्थापित की गई है. ऐसे में नवरात्रि के समय छतरपुर मंदिर का रुख करके आप माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: होली के दिन से शुरू हुआ चैत्र माह, इस दिन रंग पंचमी, नवरात्र और राम नवमी, देखें खास व्रत-त्योहार की लिस्ट

झंडेवालान मंदिर
दिल्ली में स्थित झंडेवालान मंदिर हनुमान जी की विशाल मूर्ति के लिए मशहूर है. वहीं, झंडेवालान मंदिर माता आदिशक्ति को भी समर्पित है. मान्यता है कि मुगल बादशाह शाहजहां के शासनकाल के दौरान इस मंदिर में झंडा चढ़ाने का प्रथा थी, जिसके चलते इसका नाम झंडेवालान पड़ गया है. ऐसे में नवरात्रि पर झंडेवालान का दीदार करके आप मां आदिशक्ति के दर्शन कर सकते हैं.

शीतला माता मंदिर
दिल्ली के शीतला माता रोड पर स्थित शीतला माता मंदिर भी लगभग 400 साल पुराना है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में शीतला माता के दर्शन करने से चेचक, खसरा और आंखों की बीमारियों से निजात मिलती है, जिसके चलते नवरात्रि पर माता रानी के भक्त देवी शीतला का आशीर्वाद लेने इस मंदिर में जरूर जाते हैं.

Tags: Chaitra Navratri, Lifestyle, Religion, Travel

[ad_2]

Source link