Lifestyle

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है रागी का चीला, हड्डियां भी होंगी मजबूत, सीख लें बनाने का तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

फाइबर से भरपूर रागी पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है.
रागी चीला टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

रागी चीला रेसिपी (Ragi Cheela Recipe): रागी के आटे से तैयार होने वाला चीला काफी टेस्टी होता है, इसके साथ ही रागी चीला पौष्टिकता से भी भरपूर होता है. रागी चीला खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए रागी चीला खाना फायदेमंद हो सकता है. इसके साथ ही रागी फाइबर से भरपूर अनाज है. इसका सेवन डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मददगार होता है. सुबह का नाश्ता अगर पौष्टिकता से भरपूर चाहते हैं तो रागी चीला एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. रागी चीला बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखा जा सकता है. इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है.

सुबह का वक्त सभी के लिए काफी बिजी होता है, ऐसे में कम समय में तैयार होने वाला टेस्टी और हेल्दी नाश्ता हर किसी की चाहत होती है. इन पैमानों पर रागी चीला खरा उतरता है. आप अगर सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं तो रागी चीला की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. आइए जानते हैं रागी चीला बनाने का तरीका.

इसे भी पढ़ें: Breakfast Recipe: नाश्ते के लिए परफेक्ट है तंदूरी पनीर रोल, टेस्ट ऐसा जो हर कोई करेगा पसंद, सीखें सिंपल रेसिपी

रागी चीला बनाने के लिए सामग्री
रागी का आटा – 1 कप
शिमला मिर्च कटी – 1
गाजर कटी – 1 (वैकल्पिक)
हरी मिर्च – 1-2
टमाटर कटा – 1
हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
प्याज कटा – 1
हरी प्याज कटी – 1/4 कप
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

रागी चीला बनाने की विधि
रागी चीला बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, गाजर और शिमला मिर्च के बारीक टुकड़े काट लें. अब एक बर्तन में रागी का आटा लें और उसमें कटी हुई हरी प्याज, शिमला मिर्च, हरा धनिया और कटी गाजर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण में चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए घोल में पानी डालकर मिलाएं और चीले का बैटर तैयार कर लें.

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तवा गर्म होने के बाद उसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. अब रागी का घोल कटोरी में लेकर तवे के बीच में डाल दें और घोल को कटोरी से गोल करते हुए फैला दें. अब घोल के ऊपर बारीक कटे टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च के टुकड़े फैला दें. इन्हें करछी की मदद से हल्का दबाएं. कुछ देर तक पकाने के बाद चीला पलट दें.

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट हैं सूजी के अप्पे, स्वाद है लाजवाब, मिनटों में होते हैं तैयार 

अब चीले के ऊपर और किनारों की ओर थोड़ा सा तेल डालकर सेकें. चीले को तब तक सेंकना है जब तक कि उसमें हल्का कुरकुरापन न आ जाए. इसके बाद चीले को एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह रागी के बचे घोल से चीले तैयर कर लें. ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी एंड हेल्दी रागी चीला तैयार है. इन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link