Latest Bihar NewsSaving Plans

ये है LIC की 3 सबसे फायदेमंद पॉलिसी !

ये है LIC की Top 3 Best पॉलिसी !

भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC)

दोस्तों! व्यक्ति को अपने भविष्य को सुरक्षित करने और परिवार पर अचानक आने वाली आर्थिक विपदा से सुरक्षा के लिए उसके के पास एक बीमा होना आवश्यक है। भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) भारत की एक सरकारी बीमा कंपनी है। जो लोगों को उनकी आर्थिक हालात के अनुसार बीमा प्रदान करती है। इन बीमा पॉलिसी को कराने के बाद व्यक्ति निश्चिंत होकर भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। इन बीमा पॉलिसी की सहायता से आपकी मृत्यु होने के बाद भी आपके परिवार के आर्थिक हालात नहीं बिगड़ते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम के अंतर्गत होने वाले पॉलिसी सस्ती और फ़ायदेमंद होती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चुनिंदा पॉलिसी के बारे में बताएँगे। जो आपके लिए किफायती और लाभदायक है।

1. एलआईसी जीवन अमर योजना ( Lic jeevan amar PlAN No 855 )

अगर आपने अब तक कोई भी बीमा नहीं कराया है। तो आपके लिए एलआईसी की जीवन अमर योजना एक बहुत ही लाभदायक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। यह बीमा योजना आपको अन्य बीमा योजनाओं की तुलना में ज्यादा इंश्योरेंस प्रदान करती है। इस बीमा का फायदा बीमा धारक 80 वर्ष की उम्र तक ले सकता है अगर इस बीच में व्यक्ति बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे के परिवार को एकमुश्त या किस्तों में बीमा राशि का भुगतान किया जाता है। लेकिन  टर्म प्लान तक बीमा धारक की मृत्यु नहीं होती है तो उसे कुछ भी प्रदान नहीं किया जाता है। बीमा धारक कि अगर टर्म प्लान के भीतर मृत्यु हो जाती है तो  बीमा धारक की नॉमिनी को 25 लाख़ रुपए प्रदान किए जाते हैं।

एलआईसी जीवन अमर योजना Lic jeevan amar PlAN No 855

इस बीमा योजना को  5 साल, 10 साल या 15 साल की अवधि में अपनी किस्तों के हिसाब से ले सकते हैं। जीवन अमर बीमा योजना के अंतर्गत न्यूनतम बीमित राशि 25 लाख़ रुपए हैं। इस बीमा योजन की अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। इस बीमा को बीमा धारक न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष की आयु ख़रीद सकता है।

2. एलआईसी जीवन रक्षक योजना (Lic Rakshak Plan No 827)

असंगठित क्षेत्र और निम्न आय वर्ग वाले लोगों के लिए एलआईसी जीवन रक्षक योजना बड़ी ही फ़ायदेमंद बीमा योजना है। इस बीमा योजना का लाभ 8 साल की आयु से 55 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति ले सकते हैं। इस बीमा योजना के तहत न्यूनतम 75 हज़ार रुपए व अधिकतम 2 लाख़ रुपए का बीमा प्रदान किया जाता है। इस बीमा योजना के अंतर्गत टर्म प्लान के भीतर अगर बीमा धारक की  दुर्घटना से मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को 4 लाख़ रुपए की एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है। जबकि सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

एलआईसी जीवन रक्षक योजना

इस बीमा योजना को आप 10 से 20 वर्ष की अवधि के लिए भी सकते हैं। जीवन रक्षक बीमा की परिपक्वता पूर्ण होने पर पूरी बीमा राशि के साथ लॉयल्टी एडीशन्स(एक प्रकार का बोनस) प्रदान किया जाता है। इस बीमा योजना को खरीदने के 3 वर्ष बाद आप इसके अंतर्गत ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। इस बीमा योजना की किस्त को आप साल में एक बार, मासिक, छमाही  के तौर पर भी भर सकते हैं। यह बीमा योजना एकमात्र ऐसी बीमा योजना है जो आपको लॉयल्टी एडीशन्स के साथ बचत और सुरक्षा भी प्रदान करती है।

3. एलआईसी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना वरिष्ठ नागरिकों को  पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक बीमा पेंशन योजना है।इस बीमा पेंशन योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को एकमुश्त राशि जमा करवाने पर 7.40% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है।जो अन्य योजनाओं की तुलना में 1% अधिक है। इस बीमा योजना का फायदा 60 वर्ष की आयु से अधिक वाले बुजुर्ग उठा सकते हैं। इस बीमा योजना के अंतर्गत के  बुजुर्ग दंपत्ति एक साथ इस योजना में आवेदन कर के पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यह बीमा योजना लगातार 10 वर्ष तक बुजुर्गों को गारंटीड एकमुश्त पेंशन प्रदान करती है।

बुजुर्ग 10 वर्षों के पश्चात अपनी जमा राशि को पुनः निकाल सकते हैं या इस बीमा पेंशन योजना की अवधि को भी आगे भी बढ़ा सकते हैं। वय वंदना योजना में 5 वर्षों के पश्चात बुजुर्ग अपना पूरा पैसा वापस ले सकते हैं। जबकि 3 वर्षों के पश्चात वो जमा राशि पर ऋण भी उठा सकते हैं।

एलआईसी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

इस योजना में अधिकतम 15 लाख़ रुपए व न्यूनतम 1,62,162 तक की राशि जमा करवाई जा सकती है। जमा राशि पर मासिक, तिमाही, छमाहीया सालाना पेंशन प्राप्त की जा सकती है। बुजुर्गों हेतु गारंटी पेंशन प्राप्त करने के लिए  प्रधानमंत्री वय वंदना योजना सबसे अच्छी योजना है।

व्यक्ति के पास हमेशा एक बीमा होना चाहिए। जो वित्तीय आपदा की घड़ी में उसके या उसके परिवार के काम आ सके। आप एलआईसी ऑफिस में जाकर या एलआईसी एजेंट से बातचीत करके बीमा से संबंधित अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

%d bloggers like this: