Latest Bihar NewsThawe News

Thawe थावे जंक्शन का बदलेगा स्वरूप तीनों प्लेटफार्म का होगा विस्तार

Thawe News सरकार की अमृतकाल योजना की सूची में थावे का नाम शामिल होने के बाद रेलवे ने थावे जंक्शन का स्वरूप बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। पहले फेज में स्टेशन के तीनों प्लेटफार्म का विस्तार, परिसर से रेल बाजार को हटाना, टू, थ्री व फोर व्हिलर स्टैंड का निर्माण, आधुनिक तकनीक से लैस वॉशरूम आदि का निर्माण होगा।

 रेल बाजार को हटाकर स्टैंड और परिसर में लगेंगे आधुनिक तकनीक के अलर्ट बोर्ड

इसके अलावे स्टेशन परिसर में उद्घोषक यंत्र, अलर्ट बोर्ड व अन्य आधुनिक उपकरणों को लगाने की योजना है। मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने हथुआ की तरफ से प्लेटफार्म का विस्तार करने का काम शुरू भी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि थावे जंक्शन का प्लेटफार्म का हद काफी छोटा है। जिसके चलते प्लेटफार्म पर लंबी रूट से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के रैक को खड़ा करने में काफी परेशानी होती है।

अब प्लेटफार्म का विस्तार हो जाने के बाद लंबी दूरी की ट्रेनों के ठहराव की व्यवस्था आसानी से हो सकेगी। स्टेशन का हद लंबा होने व लंबी दूरी की ट्रेनों के परिचालन होने से थावे जंक्शन पर यात्रियों की संख्या भी बढ़ेगी। इसी तरह दूर-दराज के इलाकों से ट्रेन पकड़ने थावे जंक्शन पहुंचने वाले यात्रियों को अपने दो व चारपहिया वाहनों को इधर-उधर खड़ा करना पड़ता था। अब रेल बाजार को हटाकर स्टैंड के निर्माण होने के बाद यात्री आसानी से अपने वाहन को पार्क कर सकेंगे। वहीं बड़ा व आधुनिक वाशरूम बनने से भी उचित सुविधा मिलेग।

लंबी दूरी के ट्रेन परिचालन की जगी उम्मीद

स्टेशन के प्लेटफार्म का विस्तार होने के बाद इस रूट से लंबी दूरी के ट्रेनों के परिचालन शुरू होने के असार दिखने लगे हैं। जानकारी के अनुसार अब थावे जंक्शन से होकर दिल्ली, कोलकता, मुंबई, गोरखपुर जैसे महानगरों के लिए चलने वाली ट्रेनों के रूट डायवर्ट होने की उम्मीद है। थावे पर्यटन स्थल भी है। जहां बिहार के अलावे यूपी व अन्य राज्यों से श्रद्धालु व पर्यटक मां दुर्गा का दर्शन करने आते हैं। ऐसे में लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन होने से श्रद्धालुओं को मां के दर्शन करने थावे आने में भी सहूलियत होगी।