Latest Bihar News

Bihar Weather Update: बिहार में ढीली है मानसून की चाल, जानें क्‍या कहता है मौसम विभाग का ताजा अपडेट

[ad_1]

पटना. दक्षिण-पश्चिम मानसून की अवधि में बिहार औसत से कम बारिश के संकट से जूझ रहा है. भारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश में फिलहाल अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं जताई है. आईएमडी का ताजा मौसम पूर्वानुमान समस्‍या को और बढ़ाने वाला है. खासकर खेतीबारी के लिए समस्‍याएं बढ़ती जा रही हैं. अच्‍छी बारिश नहीं होने की वजह से खेती-किसानी से जुड़ी गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. मौसम विभाग ने प्रदेश में कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना जताई है, लेकिन औसत अच्‍छी बारिश की संभावना फिलहाल न के बराबर है. ब‍िहार में शुरुआती दौर में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. उसके बाद से ही प्रदेश में बरसात की रफ्तार काफी कम हो गई थी. दूसरी तरफ, तेज धूप निकलने से औसत अधिकतम तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है. ऐसे में लोगों को दोहरी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग ने फिलहाल 1 अगस्‍त 2022 तक के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. इसके मुताबिक, प्रदेश में इस अवधि में कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. हालांकि, औसत रूप से अच्‍छी बारिश की संभावना न के बराबर ही जताई गई है. बिहार के कई हिस्‍सों में बादल छाए हैं, लेकिन बूंदाबांदी के अलावा तेज बारिश काफी कम जगहों पर ही रिकॉर्ड की गई है. गुरुवार शाम को तेज हवा के साथ कहीं-कहीं बारिश हुई. शुक्रवार सुबह को भी प्रदेश के कई हिस्‍सों में बादल छाए हुए हैं, लेकिन बरसात नहीं हो रही है. इससे आम जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है. पिछले मानसून में बिहार में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी, लेकिन इस बार अभी तक बारिश औसत से भी कम हुई है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : July 29, 2022, 06:02 IST

[ad_2]

Source link