CoronaHealthLatest Bihar News

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करके,कोराना से बचाव करेगा ये, घरेलू काढ़ा!

कोरोना वायरस (Corona Virus ) यानी कोविड-19 (Covod-19) के रोगियों में भारत का आज दुनिया में तीसरा स्थान है| भारत में कोरोना वायरस के केस (Case) का आंकड़ा 10 लाख़ (10 Lakhs) के पार जा चुका है। भारत (India) में 26 हज़ार ( Twenty Thousands) से ज्यादा मौतें ( Deaths) हो चुकी है। लेकिन अभी तक ऐसी कोई वैक्सीन (Vaccine) तैयार नहीं  हुई है। जिससे  कोरोना वायरस से बचा जा सके। स्कॉटलैंड हेल्थ रिसर्च के अनुसार कोविड-19 एक ऐसी बीमारी है जो कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम (immunity system) वाले लोगों को जल्दी होती है। जिन लोगों की इम्यूनिटी हार्ड होती है। वो कोरोना वायरस के प्रभाव में आने पर भी कोविड-19 से पीड़ित नहीं होते हैं। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भी जिन लोगों की इम्यूनिटी पॉवर (immunity power )अधिक होती है। उन लोगों पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होता है।

दोस्तों! आज हम आपको एक ऐसे काढ़े ( kadha ) के बारे में बताएँगे। जिसे आप घर ( Home ) पर बना सकते हैं। इस काढ़े से आपका इम्यूनिटी  सिस्टम (immunity system) बहुत मजबूत ( Strong ) हो जाएगा। आप आसानी से कोराना वायरस ( Corona Virus ) से बच जाएंगे। भारत के स्वास्थ्य  मंत्रालय के अनुसार इस काढ़े के सेवन से लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत ( immunity system strong ) होती है। सरकार भी काढ़े को बनाने की सलाह देती है।

काढ़ा बनाने हेतु आवश्यक सामग्री:

1. गिलोय का चूर्ण- 1 छोटा चम्मच

2. सौंठ- आधा छोटा चम्मच

3. हल्दी- आधा छोटा चम्मच

4. तुलसी के तीन से चार पत्ते

5. गुड़- 50 ग्राम

6. अश्वगंधा- 1 छोटा चम्मच

7. दो कप पानी

यह सभी सामग्री आपको बाजार में आसानी से पंसारी की दुकान पर मिल जाएंगी!

काढ़ा बनाने की विधि;

सबसे पहले स्टील के बर्तन में दो कप पानी डालें। गैस पर हल्की आंच करके पानी को गुनगुना होने दे। पानी के गुनगुना होने के बाद ऊपर बताई गई सभी सामग्री पानी में डाल दे। ( ध्यान रहे गैस की आंच को बहुत ही कम रखना है उसे तेज नहीं करें) इसके बाद बर्तन पर ढक्कन लगा दें।जब तक दो कप पानी का आधा कप पानी नहीं हो जाता। तब तक पानी को उबलने दे। आधा कप पानी होने के बाद इसे छानकर  गुनगुना होने पर इसका सेवन करें!(काढ़े को ठंडा नहीं होने दे, इसका सेवन काढ़े के गुनगुना होने पर  ही करें)

इस काढ़े का सेवन रोजाना रात को सोते  समय करें। परिवार के सभी सदस्य इस काढ़े का सेवन कर सकते हैं। 2 साल से अधिक उम्र के बच्चे भी इस काढ़े का सेवन कर सकते हैं।

इस काढ़े के फायदे:

1. इस काढ़े का सेवन करने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत ( Immunity System Strong ) हो जाएगा। जिससे आप कोरोना वायरस के प्रभाव से आसानी से बच जाएंगे।

2. अगर आप सर्दी-जुखाम से पीड़ित है। तब भी इस काढ़े का सेवन कर सकते हैं। इस काढ़े के सेवन से आपको अन्य दवाइयाँ  नहीं लेनी पड़ेगी, मात्र 1 या 2 दिन इस काढ़े के सेवन से आपका सर्दी-जुखाम ठीक हो जाएगा।

3. अगर आप  अधिक खांसी आने से पीड़ित है। तब ये काढ़ा आपके लिए खांसी को रोकने एक रामबाण उपाय है। अगर आप रोज़ाना इस काढ़े का सेवन करते हैं तो पुराने से पुरानी खांसी भी आना बंद हो जाएगी।

ऐसे ही देश दुनिया तथा गोपालगंज ( Latest Gopalganj News ) से जुड़ी ताजा खबरो की जानकारी के लिए हमारे साथ आईये और फालो कीजिए हमारे फेसबुक पेज को और जुड़े रहिये हमारे गोपालगंज समाचार साइट से।