Health

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन आदतों को डेली रुटीन में करें शामिल

[ad_1]

हाइलाइट्स

कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक सेवन डायबिटीज का कारण बन सकता है.
डायबिटीज के मरीजों को नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए.
ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

Habits to Control Diabetes Naturally : आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों के कारण अधिकतर लोग डायबिटीज का शिकार होते जा रहे हैं. डायबिटीज यानी शरीर में ब्लड शुगर लेवल का जरूरत से ज्यादा बढ़ जाना जिससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा अस्त व्यस्त हो जाती है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका असर लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव और डाइट में सही आहार शामिल करके कम किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अधिकतर ऐसे फूड आइटम्स जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, वे हाई ब्लड शुगर लेवल का कारण बनते हैं.
डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए संतुलित जीवनशैली और अच्छा आहार लेना बेहद जरूरी होता है. डायबिटीज के कारण शरीर में कई अन्य बीमारियों जैसे हार्ट प्रॉब्लम्स और कई क्रॉनिक डिजीज
का खतरा भी बढ़ जाता है, इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ नेचुरल तरीके जिनसे आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

हेल्दी आदतें जो डायबिटीज को करेंगी नेचुरली कंट्रोल :
नियमित करें एक्सरसाइज :
हेल्थ लाइन के अनुसार एक्सरसाइज और योग करने के कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने पर शरीर का वजन मेंटेन रहता है और शरीर में इंसुलिन की मात्रा संतुलित, इसीलिए फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने से शुगर लेवल कम हो सकता है. एक्सरसाइज के लिए अपनी पसंद से रनिंग, स्विमिंग और डांसिंग कर सकते हैं.

पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें :
अधिक पानी पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, क्योंकि ज्यादा लिक्विड पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और किडनी शरीर के सभी टॉक्सिंस यूरिन के जरिए बाहर कर देता, जिससे शरीर का शुगर लेवल कम हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों को केवल लो शुगर ड्रिंक्स ही पीनी चाहिए.

कार्ब के सेवन को संतुलित करें :
अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन शरीर में इंसुलिन को प्रभावित कर सकता है जिसके कारण आपको डायबिटीज जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसीलिए डायबिटीज में कार्ब्स का सेवन कम से कम करने की कोशिश करें.

वजन को कंट्रोल करें :
बढ़ता मोटापा शरीर को डायबिटीज का शिकार बनाता है, ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए आपको अपना वजन संतुलित करने की जरूरत है. एक्सपर्ट्स के अनुसार केवल 5 प्रतिशत वजन घटने से भी शुगर लेवल में बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: अंडा नहीं खाते तो इन फूड्स से पाएं भरपूर प्रोटीन, अभी जान लीजिए

यह भी पढें- आपको भी कम सुनाई देता है, कहीं ये बहरेपन का संकेत तो नहीं?

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link