Health

दिन भर के स्ट्रेस से मुक्ति पाने के लिए ताड़ासन के साथ करें ये योगाभ्यास

[ad_1]

हाइलाइट्स

योग से मानसिक और शारीरिक दोनों स्वास्थ्य लाभ होते हैं
स्ट्रेस से बचने के लिए डेली रूटीन में योग को शामिल करें
तनाव से मुक्ति के लिए ताड़ासन, सुखासन जैसे योगभ्यास करें

Best Yoga Asanas for stress : आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में तनाव और स्ट्रेस होना काफी आम बात हो चुका है. प्रतिदिन के व्यस्त रूटीन में जिम्मेदारी और जवाबदेही का स्ट्रेस लोगों के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से परेशानियां बढ़ा सकता है. दिन भर का स्ट्रेस कई छोटी और बड़ी
बीमारियों का कारण बनता है. कई लोग स्ट्रेस को कम करने के लिए दवाइयों का सेवन करने लगते हैं
और उनके आदी हो जाते हैं, लेकिन अंग्रेजी दवाइयों का अधिक सेवन भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए इन परेशानियों से बचने के लिए नियमित योगाभ्यास करना चाहिए. स्ट्रेस को कम करने के लिए योग और मेडिटेशन एक नेचुरल और सबसे बेहतर तरीका और विकल्प साबित हो सकता है. आइए जानते हैं की तनाव और स्ट्रेस जैसे मानसिक परेशानियों से मुक्ति के लिए कौन से योगाभ्यास उपयोगी हैं.

स्ट्रेस से मुक्ति पानें के लिए योगासन :

ताड़ासन –
योगा जर्नल डॉट कॉम के अनुसार ताड़ासन शरीर के साथ साथ मानसिक संतुलन और दिमाग को शांत करने में सहायक होता है. इस आसन को करने के लिए शरीर को सामान्य करते हुए दोनो पंजों को मिलाएं, भुजाओं को सिर के ऊपर उठाकर दोनों हथेलियों को आपस में मिलाएं और सांस लेते हुए अपनी बॉडी को ऊपर की ओर पैरों की उंगलियों तक खींचें और सांस छोड़ते हुए सामान्य हो जाएं, इस क्रम को 5 से 10 बार अभ्यास करें.

सुखासन –
सुखासन सांस छोड़ने की क्षमता को बढ़ाता है जो बॉडी में हो रहे तनाव से लड़ने की शक्ति देता है. इस आसन को करने के लिए सामान्य अवस्था में बैठे, दोनों पैरों को पार करते हुए आगे की ओर झुकें, सांसों को रोकें फिर अपने हाथों को फर्श पर रखें और दोनों पैरों को आगे झुकाते हुए सीधा करें.

हलासन –
अपने योग आसनों में हलासन को जरूर शामिल करें तो हेमस्ट्रिंग से मुक्ति मिल सकती है, यह आसान तनाव से राहत के लिए सबसे प्रभावी आसनों में से एक है. इसे करने के लिए चटाई पर लेट जाएं और अपने पैरों को अपने सिर के ऊपर से ले जाते हुए उंगलियों को फर्श पर टिकाएं और 10 सांसों तक रुकते हुए सामान्य मुद्रा में आ जाएं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! आप तो नहीं कर रहे यह गलती

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link