Health

You can Learn to make Healthy Baby Recipes from Mahhi Vij

[ad_1]

Mahhi Vij Baby Recipes In hindi: छोटे बच्चे सब्जियों और कुछ भी हेल्दी खाने से कतराते हैं। ऐसे में उनका शरीर अच्छे से डेवेलप ही नहीं होता और फिर उन्हें कमजोरी जैसी तमाम समस्याएं होती हैं। अगर आप बच्चे को हेल्दी खाना खिलाना चाहते हैं तो एक्ट्रेस माही विज से कुछ ट्रिक्स को सीख सकते हैं। ऐक्ट्रेस अपनी 3 साल की बेटी को हेल्दी खाना खिलाने की कोशिश करती हैं। यहां उनके द्वारा बनाई गई रेसिपी के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप भी अपने बच्चों को बनाकर खिला सकती हैं।  

 

1) मूंग दाल की पूड़ी
पूड़ी को हेल्दी बनाने रे लिए उसमें दाल मिलाएं। इसके लिए मूंग दाल को 4 घंटे के लिए भिगो दें। फिर दाल का पानी निकाल कर ब्लेंडर में डालें साथ ही इसमें अदरक, लहसुन, कसूरी मेथी, हींग, जीरा, नमक, धनिया पाउडर और काली मिर्च मिलाएं, एक पेस्ट तैयार करें और इसे आटे में मिलाएं। अच्छे से इसका पूड़ी का आटा लगाएं। फिर पूड़ी बनाएं और आलू या कद्दू की सब्जी के साथ बच्चे को सर्व करें।


2) राजमा टिक्की 
शाम के नाश्ते में बच्चे के लिए ये टिक्की बनाई जा सकती हैं। इसके लिए राजमा को 7 से 8 घंटे के लिए भिगो दें। फिर उबाल कर इसमें उबले आलू, कद्दूकस किया अदरक, धनिया और नींबू का रस, नमक, काली मिर्च और चाट मसाला मिलाएं।इसमें आधा नींबू भी डालें। अच्छे से मैश करें और फिर टिक्की बनाएं। तवे को गर्म करें और फिर इसमें थोड़ा सा ऑयल लगाएं। फिर टिक्की को सेकें। 


3) चुकुंदर रोटी
बच्चों को चुकुंदर कम पसंद होती है। हालांकि इसकी कुछ टेस्टी डिश बनाकर बच्चों को सर्व की जा सकती है। इसे बनाने के लिए एक चुकंदर को उबाल लें। फिर इसे छिल कर पनीर के साथ ब्लेंड करें। अच्छे से ब्लेंड होने के बाद इसे आटे की तरह गूंथ लें और इसकी रोटी बनाकर बच्चे को दही के साथ सर्व करें। यह भी पढ़ें: Baby Recipes: बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए खिलाई जा सकती हैं ये 3 चीजें, मजबूत हो जाएंगी हड्डियां
 

[ad_2]

Source link