Health

quick weight loss diet: foods helps to lose weight naturally in hindi

[ad_1]

Ways to Lose Weight Without Dieting: संतुलित वजन यानी स्वस्थ शरीर, ये बात तो सब जानते हैं लेकिन लाख कोशिश के बाद भी अगर आपका वजन जस का तस बना हुआ है, तो आपको एक्सरसाइज और जिम के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स की मानें तो व्यक्ति अगर सिर्फ अपने खानपान को ही नियंत्रित कर लें, तो वो अपना कई किलो वजन आसानी से कम कर सकता है। अगर आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो अपनी डाइट में ये 5 चीजें शामिल करके अपना वेट कंट्रोल कर सकते हैं।

आंवला-
आंवला में फाइबर की मौजूदगी मल त्याग को आसान कर कब्ज और पाचन से राहत दिलाने में मददगार है। आंवला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म जितना तेज होगा, वजन उतनी ही तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है। 

पपीता- 
पपीते में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो भूख को कम कर पेट को भरा हुआ महसूस कराने में मददगार है। इतना ही नहीं पपीते में पानी की मात्रा ज्यादा और कैलोरी कम होती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है।

अंडा-
अगर आप अंडा खाते हैं तो इसे सुबह के ब्रेकफास्ट में शामिल जरूर करें। अंडा प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है। इसे खाने के बाद काफी समय तक आपको भूख परेशान नहीं करती है। साथ ही ये आपके शरीर को ताकत भी देता है।

सलाद-
लंच के साथ सलाद खाने से कैलोरी की मात्रा नियंत्रित रहती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक सलाद के सेवन से आपको भूख कम लगती है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड और लाइकोपीन होता है। इन सभी की मौजूदगी शरीर पर चर्बी जमने से रोकती है।

मूंग की दाल-
मूंग की दाल हल्की और सुपाच्य होती है, साथ ही ये प्रोटीन से भरपूर होती है। वजन कम करने वाले लोगों को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। आप मूंग की दाल की खिचड़ी को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा साबुत मूंग के स्प्राउट्स भी ब्रेकफास्ट में खाए जा सकते हैं। एक कप अंकुरित मूंग दाल में लगभग 26 कैलोरी होती है।

[ad_2]

Source link