Health

Night care Best overnight face masks that help you keep the skin hydrated

[ad_1]

रात में सोने से पहले एक स्किन केयर रूटीन को हर कोई फॉलो करता है, लेकिन फिर भी स्किन उतनी नहीं चमकती जितने की उम्मीद होती है। ऐसा इसलिए होता है कि स्किन को पूरी तरह से पोषण नहीं मिलता और इसी वजह से त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है। चमकदार स्किन पाने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। हाइड्रेशन के लिए सबसे बेस्ट है खूब सारा पानी। हालांकि आप कुछ ओवरनाइट फेस पैक की मदद से भी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं।

 

1) रोजहिप तेल फेस मास्क- रोजहिप विटामिन और फेनोलिक कम्पाउंड से भरपूर होते हैं, जैसे कि टोकोफेरोल, कैरोटेनॉयड्स और टैनिन, ऐसे में ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट बनते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी स्किन एजिंग साइन को कम करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए रोजहिप ऑयल की 5 बूंदों में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इससे अपने चेहरे पर मसाज करें।

2) गुलाब जल और कैमोमाइल मास्क- एक चम्मच गुलाब जल में कैमोमाइल तेल की 2-3 बूंदें मिलाएं। एक चुटकी हल्दी मिलाएं और सोने से पहले इस मिश्रण को कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं। गुलाब जल मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। 


3) जोजोबा ऑयल एंड टी ट्री एसेंशियल ऑयल फेस मास्क-एक चम्मच जोजोबा ऑयल में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपको टी ट्री ऑयल से एलर्जी है तो इस मास्क से बचें। जोजोबा ऑयल और टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।


4) बादाम तेल फेस मास्क-एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल को साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं, सूखने दें और सो जाएं। ये स्किन को हाइड्रेट रखते हैं। बादाम के तेल में स्क्लेरोसेंट गुण भी होते हैं, जो स्किन की रंगत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 


5) एलोवेरा और विटामिन ई फेस मास्क-  विटामिन ई कैप्सूल से तेल निचोड़ें और इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ये आपकी स्किन को यूवी किरणों के नुकसान से बचाता है। स्किन पर मोगरा के इस्तेमाल से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, इन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

[ad_2]

Source link