Health

National Nutrition Week 2022 Follow these easy tips to stay fit and healthy

[ad_1]

Easy Tips to stay Fit and Healthy: इन दिनों हार्ट अटैक एक कॉमन समस्या हो गई है। हर कोई अपने बिजी शेड्यूल के कारण इन दिनों कम समय होने की शिकायत करते हैं। ऐसे में हेल्थ और फिटनेस को मेंटेन करने के लिए उनके पास समय ही नहीं होता। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ टिप्स को अपनाकर आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं। 

एचटी के साथ बातचीते के दौरान हेल्थ विशेषज्ञ और स्टार इमेजिंग और पाथ लैब के निदेशक डॉ समीर भाटी ने हेल्थ और फिट रहने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

 

1) हेल्दी नाश्ता- सुबह की पहली मील यानी आपका  नाश्ता हमेशा हेल्दी और पौष्टिक होना चाहिए क्योंकि यह आपको पूरे दिन के लिए चार्ज करता है। सुबह का नाश्ता स्किप करना गलत है क्योंकि ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलाव दिल की बीमारी, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और के खतरे को बढ़ा सकता है। 


2) फल और सब्जियां- फल और सब्जियां जरूरी विटामिन और खनिजों का सबसे अच्छा स्रोत हैं। इसमें फाइबर होता है जो आपको वेट मैनेज करने में भी मदद करता है। कई तरह की परेशानियों से निपटने में ये मददगार है। 

3) खाने की सही चॉइस- ग्रोसरी शॉपिंग के दैरीन प्रोटीन बार, मखाना, बाजरा पफ जैसे हेल्दी स्नैक्स को चुनें। टेंशन में खाना, चीनी और नमक ज्यादा खाना, पैकेज वाला खाना या जंक फूड खाने से बचें। 


4)  कैफीन की मात्रा पर दें ध्यान- अपने कैफीन की मात्रा पर ध्यान दें। चाय-कॉफी की जगह पानी, नींबू का रस, नारियल पानी, स्मूदी, दूध और ठंडे ड्रिंक्स से खुद को हाइड्रेट करें।

 

5) फिजिकल एक्टिविटी पर दें ध्यान- हेल्दी मेटाबॉलिज्म के लिए शारीरिक एक्टिविटी जरूरी है। इसे करने से स्लीप साइकिल बेहतर होती है और ब्लड फ्लो होता बूस्ट है। रोजाना सुबह 15 मिनट की सैर करें।

 

6) विटामिन डी और विटामिन बी12 पर रखें नजर- विटामिन डी3 और विटामिन बी12 की कमी को आजकल एक साइलेंट महामारी के रूप में देखा जाता है। यह बहुत ही चिंताजनक है क्योंकि इसका सीधा प्रभाव हड्डी और हार्मोनल हेल्थ पर पड़ता है। इन विटामिनों की कमी के लिए आप रोजाना सुबह धूप में बिताएं, मशरूम, दूध और डेयरी प्रोडक्ट ले सकते हैं और डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट ले सकते हैं। यह भी पढ़ें: बैली फैट घटाने के लिए और घर में फिट रहने के लिए 10 मिनट करें ये योगासन

[ad_2]

Source link