Health

National lipstick day know how lipstick can be dangerous for your health

[ad_1]

हर महिला की मेकअप किट में लिपस्टिक जरूर होती है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं है कि लिपस्टिक हर महिला की सबसे अच्छी दोस्त है। त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। अब इस सीजन में महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं। उनके मेकअप लुक को पूरा करने में सबसे बड़ा हाथ होठों पर लगी लिपस्टिक का होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये लिपस्टिक आपकी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं? यहां जानिए कैसे

इस तरह आपको नुकसान पहुंचा सकती है लिपस्टिक 

एलर्जी की होती है संभावना

लिपस्टिक में जहरीले इंग्रेडियंट का इस्तेमाल होता है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपका शरीर इन विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर लेगा। महिलाएं कभी-कभी इन सामग्रियों को निगल जाती हैं। कई लोगों को होठों के पास अचानक खुजली महसूस होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लिपस्टिक में बिस्मथ ऑक्सीक्लोराइड नामक एक रसायन होता है। 

 

कैंसर का होता है खतरा

लिपस्टिक में मौजूद इंग्रेडिएंट कार्सिनोजेनिक होते हैं, इसलिए लिपस्टिक से कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। लिपस्टिक को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल कई हेल्थ समस्याओं जैसे खांसी, आंखों में जलन, घरघराहट और अन्य एलर्जी का कारण बनते हैं। 

 

किडनी फेल का कारण बन सकते हैं

रोजाना लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से किडनी फेल होने की समस्या हो सकती है। ऐसा लिपस्टिक में मौजूद कैडमियम की बड़ी मात्रा के कारण होता है। पेट का ट्यूमर भी एक और समस्या है जो इस टॉक्सिक केमिकल के कारण हो सकती है।


खरीदते समय ध्यान में रखें ये बातें

– लिपस्टिक खरीदने से पहले हमेशा सामग्री को देखें।

– गहरे रंग की लिपस्टिक में इन जहरीले रसायनों की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए लिपस्टिक लगाने से पहले हमेशा पेट्रोलियम जेली लगाएं। 

– प्रेग्नेंसी के दौरान लिपस्टिक लगाने से बचें। इनके सेवन से गर्भपात भी हो सकता है।

– हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा लिपस्टिक न लगाएं।Makeup Tips: स्किन टोन के मुताबिक ऐसे चुनें परफेक्ट लिपस्टिक शेड, खूबसूरती में लगेगा चार चांद

[ad_2]

Source link