Health

know magical benefits of Brahmi on skin and hair

[ad_1]

ब्राह्मी एक छोटी जड़ी बूटी है जो नैचुरल तौर से कीचड़ वाले पानी में उगती है। इस छोटी जड़ी बूटी में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। ब्राह्मी पूरे शरीर की शक्ति और एनर्जी को बूस्ट करने के लिए काफी फेमस है। ब्राह्मी को चमत्कारी जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है, स्किन और बालों पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है तो यह बेहतरीन तरीके से काम करता है। यहां बताया गया है कि कैसे ब्राह्मी आपकी त्वचा और बालों की मदद कर सकती है-

स्किन और बालों के लिए ब्राह्मी के फायदे


1) निखरती है रंगत- यह त्वचा के मेलेनिन पिगमेंट को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आप ब्राह्मी को सीधे अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो त्वचा की रंगत निखरती है। यह औषधीय जड़ी बूटी सेल्स को पुनर्जनन में भी मदद करती है।

 

2) स्किन तकी कई समस्याओं का होता है इलाज- यह एक्जिमा जैसी स्किन की समस्याओं के इलाज के लिए जाना जाता है। यह स्किन को शांत करने में भी मदद करता है।  स्किन की समस्या वाले लोगों अगर केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं तो इस नैचुरल इंग्रेडियंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


3) बालों का रूखापन होगा खत्म- जब आप रोजाना बालों में ब्राह्मी लगाते हैं, तो यह रूखेपन, खुजली और फ्लैकी स्किन को कम करता है। ऐसे में आपके बाल हमेशा हेल्दी और पोषित दिखने लगते हैं। इसके अलावा बालों के झड़ने को भी ये काफी कम करने में मदद करता है और साथ ही बालों के विकास को भी बढ़ावा देती है। बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये बेस्ट है।


4) मिलेंगे शाइनी और डैंड्रफ फ्री बाल- इसका इस्तेमाल करने से बालों को ग्लोसी और चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है। अपने बालों पर ब्राह्मी का इस्तेमाल करने से आपके बाल बहुत अच्छे लगेंगे। ब्राह्मी यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि स्कैल्प साफ हो और स्कैल्प से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या जैसे मुंहासे, डैंड्रफ खत्म हो। स्किन केयर रूटीन में कहीं आप तो नहीं करते ये मिस्टेक, हो सकते हैं पिंपल्स

[ad_2]

Source link