Health

Kitchen tips to make healthy breakfast recipe aloo poha rolls in hindi

[ad_1]

सुबह उठते ही महिलाओं की सबसे बड़ी टेंशन यह होती है कि बच्चों के स्कूल लंच बॉक्स में ऐसा क्या दें जो उन्हें टेस्टी लगने के साथ हेल्दी भी हो। अगर आप भी रोज सुबह इस सवाल का जवाब खुद से पूछती हैं तो ट्राई करें टेस्टी और हेल्दी चटपटे आलू पोहा रोल्स। यह डिश दिनभर आपकी एनर्जी बनाए रखने के साथ आपके समय को भी बचाने का काम करेगी। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाते हैं यह आलू पोहा रोल्स।

आलू पोहा रोल्स बनाने के लिए सामग्री-
– सरसों के दाने
-राई
-एक चुटकी हींग
-जीरा
-कटी हुई हरी मिर्च
-एक कटा हुआ प्याज
-अदरक का एक टुकड़ा
-मटर
-एक कटा हुआ टमाटर
-हल्दी
-तेल
-अमचूर पाउडर
-4 उबले हुए आलू
-हरा धनिया
-1 कप पोहा
-1 कप सूजी
-आधा कप दही
-नमक स्वादानुसार

आलू पोहा रोल्स बनाने का तरीका-

आलू पोहा रोल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच तेल गरम करके उसमें थोड़ी सी सरसों, थोड़ी-सी राई, एक चुटकी हींग और जीरा डालें। इसके बाद प्याज- अदरक डालने के बाद दोनों चीजों को हल्का रोस्ट कर लें।

आपकी प्याज जब हल्की रोस्ट हो जाएं, तो उसमें थोड़ा से नमक के साथ टमाटर डालें। ताकि आपके टमाटर जल्दी गल जाएं। टमाटर गलने के बाद मटर, आलू, हल्दी, हरा धनिया और अमचूर पाउडर डालकर सभी चीजों को फ्राई कर लें। रोल्स के लिए स्टफिंग तैयार होने के बाद, पोहे का बैटर बनाएं। इसके लिए एक कप पोहा 10 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। 10 मिनट बाद पोहे का सारा पानी निकालकर कुछ देर ऐसे ही रख दें।

जब तक बैटर तैयार हो रहा है, तब एक बर्तन में सूजी लेकर  उसमें आधा कप दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसमें थोड़ा सा नमक जरूर डाल दें। अब आपको पोहा बैटर और सूजी बैटर को मिक्सी में चलाना है। आपका बैटर तैयार है। आलू की स्टफिंग के गोल-गोल रोल्स बनाएं और एक प्लेट में रख लें। इसके बाद तवा गरम करें, चीले की तरह पोहा बैटर उसपर डालकर गोलाकार बनाएं।

जब बैटर हल्का-सा सिकने लगे तो उसके ऊपर आलू-स्टफिंग व हल्की-सी सॉस डालकर रोल बना दें। आपके पोहा रोल्स बनकर तैयार हैं, इन्हें गरमा-गरम चाय के साथ सर्व करें। 

यह भी पढ़े – बाज़ार से क्यों लेना, जब आप घर पर बने घेवर से घोल सकती हैं रक्षाबंधन में मिठास

[ad_2]

Source link