Health

how to wash white clothes and know the tricks to keep them white

[ad_1]

White Clothes Cleaning Tips: बच्चों की स्कूल ड्रेस से लेकर हस्बैंड की वाइट शर्ट एक समय पर आकर पीली दिखने लगती हैं। इस पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए कपड़े को सही तरह से धोना काफी जरूरी होता है। जब आप सही तरह से सफेद रंग के कपड़ों को धोते हैं तो इन्हें पीले रंग से बचाया जा सकता है और साथ ही इसकी चमक भी बनी रहती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सफेद रंग के कपड़े धोने का सही तरीका क्या हो सकता है? ऐसे में हम आपको कुछ ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जो सफेद रंग को चमकदार बना देगी। 

सफेद कपड़े कैसे धोएं 

1) सफेद कपड़े को अलग से साफ करें- कई लोग अक्सर ये गलती कर जाते हैं। वह हल्के रंग के कपड़ों के साथ सपेद रंग के कपड़ों को मिक्स कर देते हैं और ऐसे में  ये दूसरे रंगों के साथ मिल सकता है। 

 

2) कम गर्म पानी में भिगोएं- कपड़ों के लेबल पर हमेशा उन्हें धोने के तरीकों के बारे में लिखा होता है। आप अपने सफेद कपड़ों को साफ करने के लिए उन निर्देशों को पढ़ें। इसके अलावा ड्रायर से अपने हल्के गीले कपड़ों को बाहर निकालें। 

 

सफेद रखने के उपाय 

1) ब्लीचिंग पाउडर का करें इस्तेमाल- सफेद रंग के कपड़े को साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि कॉटन के कपड़ों को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा ब्लीच का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने से भी सफेद कपड़े पीले पड़ सकते हैं। 

 

2) नींबू का करें इस्तेमाल- नींबू का रस एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है और सफेद कपड़ों पर बहुत अच्छा काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें और इसमें आधा कप नींबू के रस में मिलाएं। फिर कपड़ों को एक घंटे या रात भर के लिए भिगो दें, और अगले दिन धो लें। चाहें तो आप दाग पर डायरेक्ट नींबू को रगड़ सकते हैं। 

 

3) सिरका को करें यूज- आप सफेद सिरका का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, ये काफी हद तक नींबू के रस की तरह काम करता है। इसे यूज करने के लिए 1/2 कप सफेद सिरका को पानी में मिलाकर कपड़ों को भिगोएं और फिर हमेशा की तरह धोएं।


इन बातों का रखें ख्याल 

– सफेद कपड़ों को धूप में सुखाने से उनकी रंगत बनी रहती है। इसके अलावा कपड़ों से बदबू भी निकल जाएगी। 

– किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल करने से कपड़े की क्वालिटी खराब हो सकती हैं। इसलिए सभी चीजों का सीमित इस्तेमाल करें। यह भी पढ़ें: इंक के दाग से घड़ी के स्क्रेच हटाने तक, नेल पॉलिश रिमूवर से अजमाएं ये बेहतरीन Hacks

[ad_2]

Source link