Health

health benefits of tulsi: get rid of these health issues just by chewing tusi or Basil leaves

[ad_1]

Health Benefits Of Tulsi: घर की बालकनी में लगे तुलसी के पौधे की सिर्फ धार्मिक मान्यता ही नहीं है बल्कि आयुर्वेद में इसे सेहत के लिए वरदान माना जाता है। रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से व्यक्ति कई रोगों से निजात पा सकता है। आइए जानते हैं तुलसी के पत्तों का सेवन करने से मिलने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में। 

सांसों की बदबू करे दूर-
तुलसी की सूखी पत्तियों को सरसों के तेल में मिलाकर दांत साफ करने से सांसों की बदबू दूर होती है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियां चबाने से भी सांसों की दुर्गंध और पायरिया जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

गले की खराश-
गले की खराश दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर ​पीने से आराम मिलता है। 

श्वास की समस्या-
शहद, अदरक और तुलसी को मिलाकर बनाया गया काढ़ा पीने से ब्रोंकाइटिस, दमा, कफ और सर्दी में राहत मिलती है। नमक, लौंग और तुलसी के पत्तों से बनाया गया काढ़ा इंफ्लुएंजा में भी राहत देता है।

हृदय रोग-
तुलसी खून में कोलेस्ट्राल के स्तर को घटाकर हृदय रोगों को दूर रखने में मदद करती है। 

तनाव-
तुलसी में तनाव रोधीगुण पाए जाते हैं। तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से तनाव भी दूर होता है। तनाव दूर रखने के लिए व्यक्ति को तुलसी के 12 पत्तों का रोजाना दो बार सेवन करना चाहिए। 

संक्रमण -
रोजाना तुलसी की कुछ पत्तियों को चबाने से संक्रमण का खतरा कम होता है। दाद, खुजली और त्वचा की अन्य समस्याओं में तुलसी के अर्क को प्रभावित जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों में राहत मिलती है।

[ad_2]

Source link