Health

मानसून बरसाती कीड़ों को भगाने के उपाय, जाने ये घरेलू नुस्खे

बरसाती कीड़ों को दूर भगाने के उपाय

बरसात का मौसम आते ही घरो में मच्छर, मक्खी ,चींटियों और कॉकरोज दिखाई देने लगते है और भी कई बरसाती रेंगने वाले कीड़े-मकोड़े नज़र आने लगते है जो की आगे चलकर कई बीमारियों की वजह बन जाते है हर कोई इन्हे भगाना चाहता है ऐसे में आप इन्हे भगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते है आइये जानते है निचे लिखा है

बरसात के मौसम में घर को कैसे रखें कीड़े मुक्त

1 – फिनायल की जगह पोंछे में सिरका इस्तेमाल करे

पोंछे के पानी में सिरका मिलाने से चींटियों और मकड़ियों से निजात मिल जाती है और साथ में फर्श में चमक आ जाता है। नीम की पत्तियों को पीसकर फिर पोंछे के पानी में इसे इस्तेमाल कर सकते है हमारे घरो में फिटकरी, या नीबू का रस या कपूर होता है उसे भी इस्तेमाल कर सकते है

2 – करे कपूर का इस्तेमाल कीड़ो को भगाने के लिए –

बरसात के मौसम में घरो से कीड़े-मकोड़े भागने के लिए कपूर इस्तेमाल कर सकते है इसका घरेलू उपाय बेहद कारगर है। एक से दो कपूर जलाकर घर में कही रख दीजिए, कपूर के महक से कीड़े भाग जाते है, इसके अलावा आप इसके तेल में रूई भिगोकर दीवार या लाइट जलने वाली जगह के करीब रख दीजिए। इसकी तेज महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं।

Barsati kida bhagane ka upay

3 – फूलों की महक भी है दमदार उपाय भगाये बरसाती कीड़े –

मच्छर हो या मक्खी दोनों को ही लैवेंडर की महक पसंद नहीं होती है। गेंदा अन्य पौधों को कीड़ो से बचाने के अलावा मच्छरों को भी दूर रखता है।
पिटूनिया नाम का फूल टिड्ढे भगाता है, गुलदाउदी से आपको चींटियां, कॉकरोच, घुन जैसे कीटाणुओं से निजात पा सकते हैं। आपके गमले में लगा गेंदा दूसरे पौधों के लिए भी गार्ड का काम करता है।

वैसलीन का नुस्खा –

आपके घर में जिस कोने में चींटियां बहुत ज्यादा आती हैं, वहां पर वैसलीन लगा दें या बेबी पाउडर छिड़क दें। घर में लुबान से धुआं करें। घर के पिपरमिंट ऑयल से मकड़ी जैसे कई कीड़े दूर रहते हैं। इस से हर तरह के कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा मिलेगा।