Health

difference between wrinkles and fine lines know how to stop them

[ad_1]

ऐसा कहा जाता है कि उम्र बढ़ना एक लंबी प्रक्रिया है, जो धीरे-धीरे होती है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि एक उम्र के बाद ही आपकी स्किन पर इसका असर दिखाई दे बल्कि कई बार उम्र से पहले भी आपकी स्किन पर एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं। ऐसे में शुरुआत में ही स्किन पर ध्यान देकर एजिंग को स्लो डाउन किया जा सकता है। इसके लिए आपकी त्वचा के प्रकार, उम्र और आप जिस प्रकार की जलवायु में रहते हैं, उसके अनुसार स्किन केयर करनी चाहिए। एजिंग के शुरुआती लक्षणों में से एक है फाइन लाइन्स और रिंंकल्स। आमतौर पर लोग इसे एक ही समझ लेते हैं लेकिन इसमें बहुत बड़ा अंतर है। आइए, जानते हैं- 


झुर्रियांं (Wrinkles) क्या हैं?
राईटाइड्स के रूप में भी जाना जाता है, इन्हें मुख्य रूप से आपकी त्वचा पर सिलवटों के रूप में पहचाना जा सकता है। झुर्रियों के पीछे सामान्य कारण आपकी त्वचा की उम्र बढ़ना और कोलेजन और इलास्टिन के प्राकृतिक उत्पादन की कमी है, जिसके कारण  त्वचा ढीली और झुर्रीदार हो जाती है। 


झुर्रियों को कैसे रोकें?
सूरज और उसकी हानिकारक यूवी किरणों से खुद को बचाना बचाव एक बड़ा कदम है। झुर्रियों की शुरुआत से ही रेटिनोइड (विटामिन ए) का उपयोग करना बेहद मददगार हो सकता है। एक प्रभावी फॉर्मूलेशन के साथ एक अच्छे शरीर और चेहरे के मॉइस्चराइजर के साथ मॉइस्चराइजिंग कर सकते हैं। इसके लिए काफी पानी पिएं, इससे हाइड्रेटिंग मास्क आपकी त्वचा को नर्म और कोमल होबनाए रखते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर भोजन करने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। एक अच्छा कोलेजन संतुलन बनाए रखने के लिए डाइट पर खास ध्यान दें।   


महीन रेखाएंं(Fine Lines)  क्या हैं?
आपकी त्वचा के उन क्षेत्रों पर जो विशेष रूप से नाजुक और पतले हैं, आपको छोटी उथली क्रीज मिल सकती हैं। आमतौर पर फाइन लाइन्स फेशियल दोहराने के कारण होती हैं। यह बोलने, हंसने और आंखों के आसपास दिखाई देती है। झुर्रियों की तुलना में फाइन लाइन्स बहुत हल्की होती हैं।

यह भी पढ़े – क्या सर्दी-जुकाम के साथ आपको भी कब्ज हो जाती है? तो जानिए इसका कारण

फाइन लाइन्स को कैसे रोकें या कम करें?
पहला कदम हाइड्रेटेड रहना और नियमित मात्रा में पानी की खपत को बनाए रखना है। एंटी-रिंकल क्रीम का उपयोग करने से भी फाइन लाइन्स में मदद मिल सकती है। सूरज के संपर्क में आने से बचें क्योंकि यूवी किरणें आपकी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक हो सकती हैं और इससे आपकी त्वचा पर फाइन लाइन्स का खतरा बढ़ सकता है। पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि कई बार पर्याप्त नींद न लेने से तनाव हो सकता है और आपकी त्वचा पर महीन रेखाएं या फाइन लाइन्स आ सकती हैं। 

पिम्पल्स के निशान को रिमूव करके इंस्टेंट ग्लो पाने के आसान ब्यूटी हैक्स
 

[ad_2]

Source link