Health

Home Remedies to remove unwanted facial hair चेहरे के बाल हटाने का घरेलू तरीका

Ways to remove unwanted facial hair

चेहरे पर अगर अनचाहे बाल हो तो तो ये चेहरे को भद्दा बना देते है और चेहरे की सुंदरता भी चली जाती है कोई भी नहीं चाहता की उसके चेहरे पे कोई भी बाल हो। अगर आपके चेहरे पे अनचाहे बाल है और उन्हें कुदरती तरीके से हटाना चाहते है तो हमने निचे होम रेमेडीज शेयर किया है जो आसानी से घर पे बनाया जा सकता है ये देसी और सेफ भी होता है

चेहरे के अनचाहे बाल कैसे हटाएं

चीनी का नुस्खा-

आपको चेहरे के जितने हिस्से के बाल हटाना चाहते है उस हिसाब से चीनी और पानी को मिलाकर धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक चीनी पिंघल ना जाए। अब इस चीनी को इतना ठंडा होने दें कि ये जमे भी नहीं और आप इसे त्वचा पर लगा पाएं। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर अनचाहे बालों पर लगाएं। हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर दें। इस नुस्खे को हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार करें। अनचाहे बाल धीरे-धीरे पूरी तरह गायब हो जाएंगे।

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पपीता और हल्‍दी-

फेशियल हेयर से छुटकारा पाने के लिए पपीते का पेस्‍ट बनाएं और इसमें चुटकी भर हल्‍दी मिलाएं। आप इसमें एलोवेरा जेल और विटामिन ई ऑयल भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह फेटकर 2 मिनट रख दें। अब चेहरे को साफ कर पोछ लें। अब चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को हल्‍के गीले हाथ से रगड़ें और पेस्‍ट को निकालने की कोशिश करें। अब चेहरे को धो लें।

केला और ओट्स का पेस्‍ट-

सबसे पहले ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें केला मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद कुछ देर रगड़ें।  कुछ देर बाद चेहरा धो लें।