HealthLifestyle

Home Remedies For Cold and Cough in Children’s बच्चे को हो जाए सर्दी-जुकाम तो घर पर ऐसे करें ठीक

जानें दादी-नानी के देसी नुस्खे, बच्चे को हो जाए सर्दी-जुकाम तो घर पर ऐसे करें ठीक

सर्दियों का मौसम जैसे आता है वैसे ही बच्चो में जुकाम और कफ के कारण नाक बंद होना आम बात हो जाता है और गले में खराश और खांसी से अक्सर बच्चे परेशान रहते हैं। कुछ देसी नुस्खा काफी राहत पंहुचा सकते है|

बच्चों को घर में रखने के बाद भी उन्हें ठंड लग ही जाती है। सर्दियों के मौसम में सावधानी से रहने के बाद भी खांसी, जुकाम की समस्या हो ही जाती है, ठंड के दिनों में बच्चों का बुरा हाल हो जाता है।

जानिए बच्चों के सर्दी-जुकाम से निपटने के लिए देसी नुस्खे Home Remedies For Cold and Cough

1 – बच्चे को दो चम्मच शहद को गर्म पानी या हर्बल टी में मिलाकर दे सकते है इस से बच्चे को कोल्ड से काफी आराम मिल जायेगा और आप शहद दो चम्मच बच्चे को खिला सकते हैं। ध्यान रखें कि 12 महीने से कम उम्र के शिशुओं को शहद न खिलाएं।

2 – अदरक कफ को काटने का काम करता है नजिस से बहुत आराम मिल जाता है ऐसे में अगर बच्चे को अदरक की चाय पिलाई जाये तो बहुत फ़ायदा करेगा |इसे बनाने के लिए, ताजी अदरक के 1 इंच के टुकड़े को काट लें और 1 कप पानी में 10 से 15 मिनट तक उबालें। फिर इसे बच्चे को पीने दें। अगर अदरक की मात्रा जायदा होगा तो उसके नुकसान भी है इससे गले में जलन, पेट की परेशानी हो सकती है।

3 – शुद्ध सरसों में जायफल को भिगो दें। अच्छे से भीगने के बाद फिर इसे किसी भी पत्थर में रगड़ें और 6 महीने से ऊपर के अपने बच्चों को दें। अगर बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है तो इससे बच्चों की मालिश करें।

अगर बच्चे को जुकाम हो तो नाक बंद हो जाता है और गले में खराश हो जाती हैं। साथ ही बच्चे को थकान महसूस भी होता है ऐसे में बच्चे को आराम करना चाहिए, स्कूल और खेलने नहीं जाना चाहिए और पूरा आराम करना चाहिए जब तक ठीक न हो जाये |