Health

हाई सोडियम फूड कमजोर कर देते हैं हड्डियां, बोन को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए कभी न खाएं ये चीजें

[ad_1]

हाइलाइट्स

हाई सोडियम वाली चीजें भी बोन्‍स को कमजोर करने का काम करती हैं.
अधिक प्रोसेस्‍ड मीट खाने वालों में लो बोन डेंसिटी की समस्‍या होती है.

Worst Foods Brittle Bones: बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आमतौर पर पेरेंट्स बच्‍चों को खाने में दूध या कैल्शियम रिच फूड जरूर देते हैं. लेकिन जब हम बड़े होने लगते हैं तो धीरे धीरे हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं और जोड़ों में दर्द या फ्रैक्चर आसानी से हो जाते है. ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, बड़े होने पर हम अपनी डाइट में उन चीजों को भी शामिल कर लेते हैं जो हमारी शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं और शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम करने लगती हैं. जिसकी वजह से  हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि किन चीजों के सेवन से शरीर की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये चीजें

हाई सोडियम फूड
नमकीन स्नैक्‍स जैसे आलू के चिप्स, पिज्जा, फास्ट-फूड, डिब्बाबंद सूप आदि हाई सोडियम फूड होते हैं. फूड एक्‍सपर्ट एलिजाबेथ वार्ड के मुताबिक, इनमें काफी मात्रा में सोडियम होता है जो हड्डियों के मास को बनाए रखने में मदद करने वाले कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम को कम कर देते हैं. जिससे हड्डियों के लिए जरूरी खनिजों का नुकसान होता है. जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

यह भी पढ़ेंः खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट की वॉक से दूर होगा डायबिटीज का खतरा

प्रोसेस्‍ड मीट
जब प्रोसेस्‍ट मीट का अधिक सेवन करते हैं तो इससे हाई प्रोटीन और फैट जमा होता है और बोन में क्रोनिक इंफ्लामेशन हो सकता है. शोधों में पाया गया है कि जो लोग अधिक प्रोसेस्‍ड मीट का सेवन करते हैं उनमें लो बोन डेंसिटी होती है.

रिफाइंड कार्ब और शुगर से भरपूर फूड और ड्रिंक
जब आप अत्‍यधिक रिफाइंड कार्ब युक्‍त व शुगर युक्‍त फूड या ड्रिंक का सेवन करते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्‍म बेहतर काम नही करता और ये ऑस्‍टेयोपोरोसिस की समस्‍या को बढा़ देते हैं. यही नहीं, अगर आप अधिक सोडा आदि का सेवन कर रहे हैं तो ये भी बोन्‍स को कमजोर करने का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! न बनें इस गलतफहमी का शिकार

 बीन्‍स का असर
जब आप किसी तरह का बीन्‍स खासतौर पर ब्‍लैक बीन्‍स का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नेशियम ऑस्‍टेयोपोरोसिस की समस्‍या से बोन्‍स का बचाता है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link