Health

World Food Day 2022: हो रही है ब्लोटिंग की समस्या? ये 5 फूड्स खाने से जल्द मिलेगा आराम

[ad_1]

हाइलाइट्स

बींस और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे फूड्स गैस और ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं.
ब्लोटिंग की समस्या से बचने के लिए खाने को छोटे टुकड़ों में चबा-चबा कर खाएं.

World Food Day 2022: आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल और गलत समय पर खाने पीने से कब्ज, गैस और ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या होना आम है. कई बार हैवी खाना जैसे फास्ट फूड और ऑयली खाना खाने के बाद पेट में गैस और सूजन महसूस होना ब्लोटिंग के सामान्य लक्षण है. कभी-कभी ब्लोटिंग की समस्या होना आम है लेकिन अगर इस समस्या से हर रोज परेशान होना पड़ता है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. ब्लोटिंग की समस्या में पेट पर सूजन और असामान्य महसूस हो सकता है, जिसके कारण रोजमर्रा के काम प्रभावित हो सकते हैं.

ब्लोटिंग की समस्या से बचने के लिए डॉक्टर्स हेल्दी खाना खाने और हाइड्रेटेड रहने की सलाह देते हैं. आज वर्ल्ड फूड डे पर जानिए ब्लोटिंग की समस्या से नेचुरली छुटकारा पाने के लिए आप कौन से हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

ब्लोटिंग की समस्या में फायदेमंद फूड्स 

दही 
हेल्थलाइन डॉट कॉम के मुताबिक दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक होती है, जिसमें कई लाभकारी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो गट हेल्थ को बेहतर करने में सहायक होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रोबायोटिक्स फ्लोटिंग की समस्या और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से राहत पाने के लिए बेहतरीन ऑप्शन है.

ग्रीन टी 
ग्रीन टी लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने और फ्ल्यूड रिटेंशन से बचने का एक बेहतरीन उपाय है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हानिकारक फ्री रेडिकल्स को कम कर शरीर से सूजन की समस्या से राहत दिलाने में सहायक है. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन नेचुरल लैक्सेटिव का काम करता है और ब्लोटिंग को कम करता है.

अदरक –
अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने में सहायक है. अदरक का सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है और ब्लोटिंग की समस्या से तुरंत राहत मिलती है.

अनानास 
अनानास स्वादिष्ट होने के साथ-साथ न्यूट्रिशंस, विटामिन सी, मैग्नीशियम और बी विटामिंस से भरपूर होता है. जिसका इस्तेमाल ब्लोटिंग, इन्फ्लेमेशन और डाइजेस्टिव डिसऑर्डर्स से राहत पाने के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है.

पेपरमिंट टी 
पेपरमिंट टी एक हर्बल चाय है, जिसका इस्तेमाल अधिकतर डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को ट्रीट करने के लिए किया जाता है. पेपरमिंट टी पेट दर्द, कब्ज और ब्लोटिंग जैसे समस्याओं से छुटकारा पाने का कारगर उपाय है.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए 7 पर्सनल ग्रूमिंग टिप्स, खूबसूरती में लगाएंगे चार चांद

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link