Health

शरीर में इन 4 विटामिन की कमी से स्किन हो जाती है ड्राई और बेजान, ऐसे पाएं दोबारा ग्लोइंग त्वचा

[ad_1]

हाइलाइट्स

विटामिन डी की कमी के कारण स्किन ड्राई हो सकती है.
कोलेजन हमारी स्किन की ड्राइनेस को दूर करती है.

Nutrient Deficiency Causes Dry Skin: ड्राई स्किन की समस्‍या कई कारणों से हो सकती है, मसलन, मौसम का बदलना, डिहाइड्रेशन, एजिंग, एलर्जी और शरीर में माइक्रो न्‍यूटिशन की कमी. ड्राइनेस की समस्‍या के सही कारणों के हिसाब से ही इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. बदलते मौसम के समय में अधिक मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल, अधिक से अधिक पानी पीना और शरीर में किसी तरह की न्‍यूट्रीशनल चीजों की कमी को दूर कर हम स्किन को हाइड्रेट और सॉफ्ट बना सकते हैं.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आपके शरीर में जरूरी न्‍यूट्रीशन की कमी है और आप अपने खान पान में बदलाव लाकर इसकी आपूर्ति कर लें तो आपकी स्किन ड्राइनेस की समस्‍या से बच सकती है. तो आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन की समस्‍या किन पोषक तत्‍वों की कमी से होती है.

इन विटामिन की कमी से स्किन हो जाती है ड्राई

कोलेजन
कोलेजन शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन है जो हमारी स्किन के 75 प्रतिशत हिस्‍से में ड्राई वेट की वजह बनती हैं. कुछ शोधों में पाया गया है कि कोलेजन बेस्‍ड सेप्लिमेंट हमारी स्किन पर होने वाली ड्राइनेस, एजिंग, रिंकल आदि को कम करने में काफी फायदेमंद होता है.

विटामिन डी
शोधों में पाया गया है कि शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण स्किन ड्राई हो सकती है. विटामिन डी घुलनशील विटामिन है जो स्किन को स्वस्थ रखने में मददगार है. विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स है सूरज की रौशनी. इसके अलावा आप डाइट में दूध, मशरूम, या विटामिन से भरपूर चीजों के सेवन से भी इसकी आपूर्ति कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ग्लिटर आई मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल, बेस्ट लुक के लिए फॉलो करें ये टिप्स

विटामिन सी
विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो स्किन मे कोलेजन के प्रोडक्‍शन को बढ़ाने के लिए एक जरूरी विटामिन है. शोधों में यह भी पाया गया है कि हमारी स्किन लेयर में विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. हमारे 100 ग्राम एपिडरमल स्किन लेयर में 65 एमजी विटामिन सी पाया जाता है. हम डाइट में विटामिन सी को शामिल कर इसकी कमी को पूरा कर सकते  हैं.

इसे भी पढ़ें : क्या बालों को सिर्फ पानी से धोना है काफी ? जानिए क्या है सही तथ्य

ओमेगा-3 फैटी एसिड
फिश ऑयल को स्किन हेल्‍थ प्रमोटिंग प्रॉपर्टी के नाम से जाना जाता है. इसमें डीएचए और ईपीए दो तरह के फैटी एसिड होते हैं जो पावरफुल एंटी इंफ्लामेट्री और हीलिंग प्रॉपर्टी हैं. ये स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं. इसके लिए आप आहार में फिश ऑयल, एवोकाडो, अखरोट इत्यादि का सेवन करें.

Tags: Health tips, Lifestyle, Skin care

[ad_2]

Source link