Health

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज सेहत के लिए क्यों बन जाती है खतरनाक, जानिए

[ad_1]

हाइलाइट्स

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज दिल के लिए है घातक.
अधिक एक्सरसाइज से मसल पेन की समस्या हो सकती है.
अधिक एक्सरसाइज ओवर एक्सरसाइज सिंड्रोम का हो सकती है कारण.

Too Much Exercise Side Effects – व्यायाम यानी की एक्सरसाइज़ हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. एक्सरसाइज़ के साथ हेल्दी डाइट से बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है. और शरीर भी फिट एंड फाइन रहता है. काफी लोग ऐसे भी हैं, जो ज्यादा फिट रहने के चक्कर में हद से ज्यादा एक्सरसाइज़ करते हैं. ऐसा करने से आप फिट होने की जगह बीमार पड़ सकते हैं. ज्यादा एक्सरसाइज़ से शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा वर्कआउट करने से हार्ट अटैक के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं. आप जब भी एक्सरसाइज़ करते हैं तो उस दौरान ब्लडप्रेशर हाई हो जाता है. जो मौत की वजह तक बन सकता है.

दिल हो सकता है कमजोर
एमडी लिंक्स डॉट कॉम के मुताबिक जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ करने से दिल सबसे पहले प्रभावित होता है. दरअसल ज्यादा एक्सरसाइज़ करने से दिल के आस पास की मांसपेशियां काफी कमजोर हो जाती हैं. हार्ट बीट तेज होने के साथ दिल से जुड़ी बीमारी तक भी झेलनी पड़ सकती है.

मसल्स में हो सकती है परेशानी
अगर आप नार्मल टाइमिंग में एक्सरसाइज़ करते हैं, तो उससे आपको नॉर्मली मांसपेशियों में होने वाले दर्द को ठीक होने में एक से दो दिन का समय लगता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा से एक्सरसाइज़ करने पर मांसपेशियों में दर्द काफी लंबे समय तक बना सकता है, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

हो सकता है ओवर ट्रेनिंग सिंड्रोम
जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ करने से ओवर ट्रेनिंग सिंड्रोम हो सकता है. इससे अंदरूनी चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है. जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ से शरीर फिट नहीं होता, बल्कि और खराब हो जाता है.

ज्यादा हो सकती है थकान
टीओआई के अनुसार अगर आपने ज्यादा एक्सरसाइज़ कर ली तो आपको ज्यादा थकान का एहसास हो सकती है. दिन भर आपके अंदर एनर्जी का लेवल डाउन रहेगा. ज्यादा एक्सरसाइज़ करने से आप अपनी कैलोरी तो बर्न कर लेंगे, लेकिन खुद को कोई काम करने में सक्षम नहीं बना पाएंगे.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

यह भी पढ़ें: पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होगा और पाचन तंत्र होगा मजबूत

इम्युनिटी पर पड़ सकता है असर
जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ करने पर इम्युनिटी पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. अगर इम्युनिटी वीक हुई तो आपको इन्फेक्शन होने का खतरा ज्यादा हो सकता है. और कई खतरनाक बिमारियों से घिर सकते हैं.
मसल्स और एब्स बनाने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ से पहरेज करेंगे तो ये आपके लिए समझदारी का कदम हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link