Health

वेट लॉस करने के लिए अंडे की जगह खाएं मशरूम, इन फूड आइटम्स से भी मिलेगा फायदा

[ad_1]

हाइलाइट्स

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है मशरूम.
पत्‍तेवाली सब्जि‍यों से भी कम किया जा सकता है वेट.
प्रोटीन से भरपूर डेयरी प्रोडक्‍ट्स भी घटाते हैं वजन.

Food Items Will Benefits In Weight Loss-ऑफि‍स या घर में लंबे समय तक बैठकर काम करने से हर कोई मोटापे की समस्‍या का सामना कर रहा है. मोटापा किसी को भी अच्‍छा नहीं लगता है, फि‍र चाहे वो महिला हो या पुरुष. मोटापा कम करने के लिए जिम और डाइट का सहारा लेना हर किसी के लिए पॉसि‍बल नहीं होता. वेट लॉस करने के चक्‍कर में लोग डाइट में कटौती कर देते हैं, जिससे वजन तो कम हो जाता है लेकिन कई सारी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स शुरू हो जाती हैं. इसलिए वेट लॉस के लिए डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो वेट लॉस में मददगार होने के साथ ही शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी की पूर्ति भी करेंगे. कई लोग वेट लॉस में अंडे का भरपूर सेवन करते हैं जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. लेकिन जो लोग अंडा खाना पसदं नहीं करते वे मशरूम को डाइट में शामिल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं मशरूम के साथ और किन चीजों के सेवन से आसानी से वेट लॉस किया जा सकता है.

मशरूम
मशरूम के सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल नॉर्मल रहता है. इससे ज्‍यादा लंबे समय तक एक्‍सरसाइज करने और वेट कम करने में मदद मिलती है. हेल्‍थ लाइन के अनुसार मशरूम में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं. इसलिए इसे सुरपफूड भी कहा जाता है. मशरूम में पाया जाने वाला लीन प्रोटीन वजन घटाने में मददगार है. मशरूम में फॉलिक एसिड होता है जो ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर कर सकता है.

पत्‍तेवाली सब्जियां
पालक, बथुआ जैसी पत्‍ते वाली सब्जियों में फाइबर और न्‍यूट्रिएंट्स होते हैं, जो पेट को अधिक समय तक भरा और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. इन सब्जियों को डाइट में शामिल करने से वजन को कम करने और उसे मेंटेन रखने में बहुत मदद मिलती है.

यह भी पढ़ेंः मीठा खाने से नहीं होगी डायबिटीज? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

बीन्‍स और दालें
बीन्‍स और अन्‍य दालें वेट लॉस के लिए फायदेमंद होती हैं. इनमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होता है. इनमें रेसिस्‍टैंट स्‍टार्च भी होता है. हाई फाइबर कंटेंट के कारण कुछ लोगों को बीन्‍स से गैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या हो सकती है इसलिए बीन्‍स को कुछ घंटों तक पानी में भिगोकर खाया जा सकता है.

कॉटेज चीज
डेयरी प्रोडक्‍ट्स में भी प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है. सबसे ज्‍यादा प्रोटीन-रिच डेयरी प्रोडक्‍ट्स में से एक है कॉटेज चीज. कॉटेज चीज के सेवन से प्रोटीन इनटेक को बढ़ाया जा सकता है. प्रोटीन मसल्‍स के निर्माण और अच्‍छी हेल्‍थ के लिए जरूरी होता है. इसमें कैल्शियम में भी पर्याप्‍त मात्रा में होता है. जो वेट लॉस में मददगार होता है.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? हकीकत जान ले

एवेकाडो
एवेकाडो में हेल्‍दी फैट्स होता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड ओलिस एसिड होता है, जो ऑलिव ऑयल में भी पाया जाता है. फैट के साथ ही एवेकाडो में पानी और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है. इसमें विटामिन ए, डी, ई और के भी होता है. एनर्जी से भरपूर एवेकाडो को वेट लॉस के लिए उपयोग किया जा सकता है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

[ad_2]

Source link