Health

Sign of Appendix: एब्डोमेन में सूजन हो सकती है अपेंडिक्स का संकेत, जानें इसके दूसरे गंभीर लक्षण

[ad_1]

हाइलाइट्स

पेट के दर्द को न करें नजरअंदाज.
अपेंडिक्‍स में होने वाले दर्द से बुखार और उल्‍टी की समस्‍या भी हो सकती है.
अपेंडिक्‍स के बढ़ जाने पर सर्जरी करानी जरूरी हो जाती है.

Sign Of Appendix- पेट में असहनीय दर्द,  एब्‍डोमेन में सूजन और शरीर का अचानक फूलना अपेंडिसाइटिस या अपेंडिक्‍स के संकेत हो सकते हैं. हर 100 में से 7 से 8 लोग अपेंडिक्‍स के लक्षण महसूस करते होंगे. वैसे तो पेट की ये समस्‍या किसी को भी हो सकती है लेकिन 10 से 20 वर्ष तक की आयु के लोगों में अधिक देखने को मिलती है. अपेंडिक्‍स का दर्द अचानक उठता है जो समय पर एंटीबायोटिक दवाओं से ठीक हो सकता है लेकिन कई बार ये दर्द असहनीय हो जाता जिसका एक मात्र इलाज सर्जरी होती है. अपेंडिक्‍स से होने वाला दर्द या सूजन पेट के निचले हिस्‍से में होता है जिसकी वजह से चलने, खांसने और मूवमेंट करने में भी परेशानी हो सकती है. चलिए जानते हैं अपेंडिक्‍स के अन्‍य लक्षणों के बारे में.

क्‍या है अपेंडिसाइटिस
अपेंडिसाइटिस एक स्थिति है जिसमें अपेंडिक्‍स में सूजन आ जाती है और इसके बढ़ जाने पर उसमें पस जमा हो सकता है. मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार अपेंडिक्‍स लगभग 4 इंच लंबा होता है जो पेट के राइट साइड में नीचे की ओर होता है. ये एक ट्यूब के आकार का होता है जिसके ब्‍लॉक हो जाने के कारण पेट में दर्द और सूजन की स्थिति पैदा होती है.

ये दर्द नेवल के पास से शुरू होकर धीरे-धीरे पूरे पेट में फैल जाता है. इसके चलते छींकने और खांसने में भी परेशानी महसूस हो सकती है. कई मामलों में ये ट्यूब फट भी सकती है. अपेंडिक्‍स की समस्‍या को वक्‍त रहते एंटीबायोटिक्‍स से ठीक किया जा सकता है लेकिन इसके बढ़ जाने पर सर्जरी एकमात्र इलाज होता है.

अपेंडिसाइटिस के प्रकार
एक्‍यूट अपेंडिसाइटिस– ये अपेंडिक्‍स की शुरुआती स्थिति होती है जिसमें पेट में दर्द और उल्‍टी जैसा महसूस होता है. ये दर्द कुछ घंटों के लिए या दिनों तक हो सकता है. इसे प्रॉपर ट्रीटमेंट से ठीक किया जा सकता है.

क्रोनिक अपेंडिसाइटिस– क्रोनिक अपेंडिसाइटिस कई सालों तक परेशान करने वाली स्थिति होती है. इसमें पेट में सूजन और ट्यूब में पस जमा हो जाता है. हालांकि इसके पेशेंट्स की संख्‍या काफी कम है.

रिलेशनशिप में हर किसी को होती हैं ये 5 उम्मीदें, इन पर खरा उतरने की करें कोशिश

अपेंडिसाइटिस के लक्षण
– पेट में सूजन
– भूख कम लगना
– पेट फूलना
– खांसते व छींकते समय दर्द महसूस होना
– बुखार
– पेट में असहनीय दर्द
– उल्‍टी और दस्‍त
– ठंड लगना
– बेचैनी महसूस होना

वर्किंग लाइफ में ‘माइक्रोब्रेक्स’ की जरूरत को न करें इग्नोर, बोरिंग काम में भी आएगा इंट्रेस्ट

Tags: Health, Health problems, Lifestyle

[ad_2]

Source link