Health

पॉपकॉर्न को इस तरह खाएंगे तो कम हो सकता है वजन, इससे मिलने वाले ये फायदे भी जानें

[ad_1]

हाइलाइट्स

पॉपकॉर्न एक फाइबर रिच फूड है
इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लेवल कम होता है

Benefits Of Popcorn – फ्री टाइम हो या मूवी टाइम, पॉपकॉर्न खाना सभी का फेवरेट है. क्योंकि बिना पॉपकॉर्न के ये सभी चीजें अधूरी हैं. लेकिन इससे जुड़े फायदों के बारे में शायद ही किसी को ज्यादा कुछ पता हो. पॉपकॉर्न से कई सारे बेनिफिट्स मिल सकते हैं. ये बहुत से पोषक तत्वों का खजाना है. इसे एक खास तरह की मकई से तैयार किया जाता है. इसे माइक्रोवेव में भी पकाया जा सकता है. इनमें फाइबर के साथ पोलिफेनिलिक कम्पाउंड, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन बी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. जो हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं. यही नहीं ये वजन कम करने में भी सहायक हैं. इसके अलावा इससे कई और फायदे भी मिल सकते हैं, आइए जानते हैं.

वजन कम करने में फायदेमंद पॉपकॉर्न
वेब एमडी के अनुसार एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर पॉपकॉर्न को एक अच्छा विकल्प माना जाता है. काफी लोग अपने टेस्ट के मुताबिक इसमें नमक, बटर या फिर अन्य टॉपिंग का इस्तेमाल करते हैं. पॉपकॉर्न में कैलोरी काफी कम होती है. जो अन्य स्नैक्स की तुलना में लगभग 5 गुना कम है. पॉपकॉर्न खाने के बाद जल्दी भूख का एहसास नहीं होता. जिस वजह से व्यक्ति बार-बार खाने से बचा रहता है. यही वजह से वजन कम करने के लिए पॉपकॉर्न मददगार हो सकता है. इसमें फैट भी काफी कम होता है और इसका नेचुरल आयल शरीर के लिए जरूरी भी होता है और हेल्दी भी.

पॉपकॉर्न से मिलने वाले फायदे
-पॉपकॉर्न हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है, साथ ही इससे डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा रहता है.
-पॉपकॉर्न में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो ना सिर्फ आंखों के लिए अच्छा हो सकता है, बल्कि सूजन की समस्या को भी कम कर सकता है.
-पॉपकॉर्न में विटामिन बी, बी3, बी6  होता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है.
-पॉपकॉर्न से डिप्रेशन कम करने में मदद मिल सकती है.
-पॉपकॉर्न से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.
पॉपकॉर्न को बनाना काफी सरल है. मौसम कोई भी हो पॉपकॉर्न हर मौसम में सबका पसंदीदा होता है. इससे ना सिर्फ वजन कम किया जा सकता है, बल्कि सेहत से जुड़े अन्य फायदों का लाभ भी लिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: दिल कमज़ोर हो रहा है तो महसूस होने लगते हैं ये लक्षण, जानें कब डॉक्टर की लेना चाहिए सलाह

इसे भी पढ़ें: 5 महत्वपूर्ण विटामिंस जो बालों को देंगे भरपूर पोषण, रहेंगे जड़ों से मजबूत

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link