Health

Uric Acid की है समस्या तो इन स्नैक्स और फूड्स से तुरंत बना लें दूरी, नहीं तो होगी बड़ी दिक्कत

[ad_1]

How to control Uric Acid Level: यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जिसमें शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में सूजन और दर्द महसूस होने लगता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया जिसे गाउट कहते हैं की समस्या होने लगती है. यूरिक एसिड बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है हमारी खराब जीवशैली और अनहेल्दी चीजों का सेवन करना. यूरिक एसिड एक तरह का टॉक्सिन होता है जिसे हमारी किडनी फिल्टर करती है. जब किडनी आपना काम ठीक से नहीं कर पाती तो इसकी मात्रा बढ़ने लगती है और इससे जोड़ों में सूजन आ जाती है.

यूरिक एसिड प्यूरीन युक्त पदार्थों को खाने से बढ़ता है. जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ती है तो जोड़ों में क्रिस्टल जमा हो जाते हैं और इससे जोड़ों में सूजन आ जाती है फिर इसमें तेज दर्द भी होने लगता है. यूरिक एसिड बढ़ने से हमारी किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. वेरीवेल हेल्थ की खबर के अनुसार हम अपने दैनिक जीवन में कई ऐसे पदार्थों का सेवन करते हैं जो कि यूरिक एसिड को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. आइए जानते हैं कि हमें किन किन चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए यदि हमारा यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है.

खजूर: डेट्स जिसे हम खजूर के नाम से जानते हैं कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन इसके अधिक सेवन से यूरिक एसिड को बढ़ावा मिलता है. खजूर में प्यूरीन पाया जाता है और यह यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ाता है.

किशमिश: किशमिश में भरपूर मात्रा में प्यूरीन होता है. इसलिए अगर आपको जोड़ों में सूजन या दर्द की समस्या है तो हो सकता है कि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हो और यह गाउट की समस्या को बढ़ा सकता है.

इमली: अर्थराइटिस के मरीजों को इमली खाने की सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि इसमें मौजूद फ्रक्टोज यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा देती है. अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो इमली का गूदा न खाएं.

Uric Acid Remedies: यूरिक एसिड से हैं परेशान? करेले का जूस ज्वाइंट पेन से देगा बड़ी राहत, ऐसे करें इस्तेमाल

बिस्कुट भी बढ़ाता है यूरिक एसिड: लगभग सभी लोगों को बिस्कुट खाना अच्छा लगता है. जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं उनके लिये तो यह ठीक है लेकिन अगर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो बिस्कुट का सेवन हानिकारक होता है. बिस्कुट में भी अधिक मात्रा में प्यूरीन और फ्रुक्टोज पाया जाता है.

सेब: डॉक्टर हमेंशा ही रोजाना एक सेब खाने की बात करते हैं. सेब कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन, इसमें फ्रक्टोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका अधिक सेवन गाउट की समस्या को बढ़ा सकता है.

बार-बार बढ़ जाता है Uric Acid का लेवल, आयुर्वेद के इन तरीकों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत

चॉकलेट और चिप्स: बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी को चॉकलेट और चिप्स पसंद होते हैं. लेकिन यूरिक एसिड ज्यादा होने पर इसका सेवन कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. तली और भुनी हुई चीजें यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाती हैं.

चीकू: चीकू कई लोगों का फेवरेट फ्रूट होता है लेकिन इसमें फ्रक्टोज की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. अगर आपको जोड़ों में दर्द का एहसास होता है तो आपको चीकू खाने से परहेज करना चाहिए.

इन खाद्य पदार्थों को सेवन कम करें: हम अपने खानपान के तौर तरीके बदलकर यूरिक एसिड की समस्या को हल कर सकते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने पर मशरूम, हरी मटर, पालक, फूलगोभी, राजमा, सूखे मटर, मसूर की दाल का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link