Health

दही में मिलाकर खाएं अलसी, पाचन संबंधी और अन्य परेशानियों से मिलेगी राहत

[ad_1]

हाइलाइट्स

अलसी में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
हर रोज 30 ग्राम अलसी के साथ दही का सेवन करें

Benefits of dahi and flaxseed –अलसी और दही का एक साथ सेवन करने से हमें शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं. यह मिश्रण मोटापा कम करने से लेकर पाचन को मजबूत बना सकता है.  ज्यादातर दही और अलसी के सेवन से वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पाए जाते हैं जो वजन को घटाने में सहायक है. साथ ही आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में सहायक है. अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपने आहार में अलसी और दही को जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं अलसी और दही मिला कर खाने से क्या क्या लाभ मिल सकते हैं.

पाचन के लिए- जूम टीवी एंटरटेनमेंट डॉट कॉम के मुताबिक पाचन को मजबूत बनाने के लिए अलसी और दही काफी लाभ दायक है. इसके हर रोज सेवन से पाचन को मजबूत बनाया जा सकता है. यह पेट में दर्द कब्ज और गैस की परेशानी को कम करता है. साथ ही सीने की जलन को भी कम करने में मदद करता है.

ब्लड शुगर- अलसी और दही फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत है. जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

वजन कम- अलसी में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. और दही में  प्रीबायोटिक्स होते हैं जो वजन को घटाने में मदद करते है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए अलसी और दही का सेवन हर रोज करना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें: दिवाली के अगले दिन होती है राजा बलि की पूजा, जानें बलि प्रतिपदा का महत्व

इम्यूनिटी- अलसी और दही में इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं. अलसी और दही एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत होती है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक है.

इसे भी पढ़ें: दिवाली से पहले यूं करें मंदिर और मूर्तियों की सफाई, मिलेगा जप-तप जितना फल

कोलेस्ट्रॉल – कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिलती है.हर रोज पीसी हुई अलसी का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. अलसी के सेवन करने से हमारे दिल के स्वास्थ्य को लाभ मिलता है.

ब्लड प्रेशर- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.हर रोज 30 ग्राम अलसी के साथ दही का सेवन करने से ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें: दिवाली के अगले दिन होती है राजा बलि की पूजा, जानें बलि प्रतिपदा का महत्व

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link