Health

ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 तरह के फल, तेजी से घटेगा फैट और दिनभर रहेगी एनर्जी

[ad_1]

हाइलाइट्स

केले में मौजूद फाइबर दिनभर आपको भरा महसूस कराता है.
वजन कम करने के लिए सुबह कच्‍चा या पका पपीता खाएं.

Breakfast fruits for weight lossवजन कम करने के लिए ज़रूरी है कि आप हेल्‍दी डाइट लें और एक बेहतर लाइफस्‍टाइल को फॉलो करें. दरअसल, आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं रहता कि वे सुबह-सुबह पौष्टिक और हेल्दी ब्रेकफास्‍ट करें, लेकिन इस वजह से लोग दिनभर अनहेल्‍दी खाना खाने लगते हैं. इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ब्रेकफास्‍ट को स्किप ना करें और सुबह उन हेल्‍दी फूड्स को खाएं जो आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है. ओन्लीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, ताजे फलों को अगर आप ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें तो अपने वजन को कम कर सकते हैं. यही नहीं, इनमें मौजूद विटामिन, न्यूट्रिएंट्स, फाइबर आदि हमें स्वस्थ रहने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि हम सुबह किन फलों का सेवन करें, जिससे वजन तेजी से कम हो.

वजन घटाने के लिए ब्रेक फास्‍ट में खाएं ये फल

पपीता
पपीता खाने से पाचन तंत्र अच्‍छा रहता है और यह वजन को भी तेजी से कम कर सकता है. इसके अलावा, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर पाए जाते हैं, जो आंतों और लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. वजन कम करना चाहते हैं तो आप सुबह के नाश्ते में इसे कच्‍चा या पका हुआ जरूर खाएं.

सेब
सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर होते हैं, जबकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इस वजह से अगर आप इसे सुबह नाश्ते में सेब खाएं तो वजन तो घटेगा ही, आप बीमारियों से भी खुद को दूर रख सकेंगे. इसके सेवन से आप दिन भर अपने ब्रेन को अच्‍छी तरह इस्‍तेमाल कर सकेंगे और एक्टिव भी रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

केला
केले में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जिस वजह से ये वजन को कम करने में मदद कर सकता है. केले में मौजूद फाइबर दिनभर आपको भरा महसूस कराता है, जिससे आप क्रेविंग से बचे रहते हैं. आप नाश्ते में एक केला खाकर वजन कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

संतरा
संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर होता है, जो वजन को कम करने के लिए काफी जरूरी तत्‍व हैं. अगर आप रोज सुबह संतरा या उसका ताजा जूस पिएं तो इससे आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. यह आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है और आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में मदद करता है.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी भी एक लो कैलोरी फ्रूट है, जिसमें शुगर और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है. इसमें फाइबर भी बहुत अधिक पाया जाता है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. इसे खाने से क्रेविंग भी कम होती है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link