Health

Tea for Depression: डिप्रेशन, स्‍ट्रेस या एंग्‍जायटी हो तो पिएं ये 5 तरह की चाय, कुछ ही मिनट में महसूस करेंगे रिलैक्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

अश्‍वगंधा एक आयुर्वेदिक हर्ब है जो ब्रेन को बूस्‍ट करने मे मदद करता है.
सेंट जॉन का उपयोग सदियों से डिप्रेशन के इलाज के लिए किया जाता रहा है.

Best Tea For Depression: डिप्रेशन यानी कि अवसाद एक सामान्य मानसिक अवस्‍था है जो आपकी सोच और भावनाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. शोधों में पाया गया है कि कुछ हर्बल चीजें हमारे मानसिक अवस्‍था पर सकारात्‍मक असर डाल सकते हैं. यही नहीं, ये हमारे मूड को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. यह डिप्रेशन के शारीरि‍क लक्षण को भी कम करने में मदद कर सकता है.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, हर्बल टी पीने से स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी को कम किया जा सकता है. यह नींद ना आने की समस्‍या को भी ठीक कर सकती है. इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मूड को बेहतर बनाने और ब्रेन को रिलैक्‍स करने में भी मदद करता है. हालांकि अगर आप सीरियस डिप्रेशन के शिकार हैं तो बेहतर होगा कि आप डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें. तो आइए जानते हैं कि डिप्रेशन या लो फील करने पर आप किस चाय का सेवन कर सकते हैं.

डिप्रेशन या तनाव को दूर करने वाली चाय

कैमोमाइल टी
एक शोध के मुताबिक, जिन लोगों को जनरलाइज्‍ड एंग्‍जायटी डिसऑर्डर की समस्‍या रहती है उनके लिए कैमोमाइल टी काफी रिलैक्सिंग ड्रिंक साबित होता है. इसे कैमोमाइल के फूल से बनाया जाता है. इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आदि पाए जाते है जो शरीर को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने में मदद करते है. इसके सेवन से मूड भी अच्‍छा रहता है.

इसे भी पढ़ें: जानें क्या है डीप ब्लैकहेड्स और इन्हें हटाने के सुरक्षित तरीके

 सेंट जॉन टी
सेंट जॉन पौधा एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग सदियों से डिप्रेशन के इलाज के लिए किया जाता रहा है.  साथ ही कई अन्य स्थितियों में भी इसका उपयोग किया जाता है. इसका इस्‍तेमाल, डिप्रेशन, एंग्‍जायटी, सोने की समस्‍या, बदलते मौसम में होने वाली समस्‍याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है.

लेमन बाम टी
2014 के एक शोध में पाया गया कि लेमन बाम के साथ आइस्ड टी या लेमन बाम के साथ दही खाने से मूड  अच्‍छा होता है और स्‍ट्रेस लेवल भी तेजी से कम होता है.यह एक लेमन सेंट का हर्ब है जो स्‍ट्रेस, एंग्‍जायटी और नींद की कमी को दूर करने का काम करता है.

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

अश्‍वगंधा टी
अश्‍वगंधा एक आयुर्वेदिक हर्ब है जो ब्रेन को बूस्‍ट करता है, ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है, एंग्‍जायटी और डिप्रेशन को कम करने का काम करता है. आप इसे चाय की तरह पी सकते हैं.

गुलाब की चाय
गुलाब की चाय भी डिप्रेशन को दूर करने में काफी मदद करती है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करके से लेकर इम्यूनिटी को बढाने में भी मदद करती है.

Tags: Lifestyle, Mental health, Tea

[ad_2]

Source link