Health

ये लक्षण दिखाई दे तो हो जाएं सावधान, हो सकता है कैंसर! कैंसर से बचने के उपाय!

ये लक्षण दिखाई दे तो हो जाएं सावधान,हो सकता है कैंसर! कैंसर से बचने के  उपाय!

दोस्तों! कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम दुनिया में हर कोई जानता है। कैंसर आज के समय का सबसे बड़ा रोग है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन(WHO) के अनुसार भारत में कैंसर से प्रतिदिन 160 जाने चली जाती है। रिपोर्ट की माने तो प्रतिवर्ष भारत में एक लाख लोगों में से 104 पुरुषों कैंसर को जबकि 84 महिलाओं को कैंसर हो जाता है। सामान्यतः 85% कैंसर तंबाकू खाने से होता है लेकिन ग़लत खान-पान, बदलती आदतों और कमज़ोर इम्यूनिटी के कारण आजकल किसी भी पुरुष या महिला को कैंसर की कोशिकाएं आसानी से घेर लेती है। भारत में पुरुषों को फेफड़ों का कैंसर जबकि महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर  से संबंधित मामले ही ज्यादातर सामने आते हैं।

बहुत से लोगों को कैंसर का पता उनके आखिरी स्टेज में ही लगता है। डॉक्टर के अनुसार अगर कैंसर का पता सही समय पर  लग जाता है। तो इसे आसानी से खत्म किया जा सकता है। हमारे शरीर में कुछ ऐसे  सामान्य लक्षण पैदा होने लग जाते हैं। जिन्हें हम कोई छोटी बीमारी मानते हैं, लेकिन वह आगे चलकर कैंसर का रूप ले लेते हैं। अगर सही समय पर जांच कराई जाए तो कैंसर का पता चल जाता है। साथ ही सही समय पर उपचार से कैंसर को जड़ से खत्म भी किया जा सकता है। आज हम आपको कैंसर के उन्हीं लक्षणों के बारे में जानकारी देंगे।

कैंसर से बचने के उपाय

1.शरीर के किसी भी हिस्से में बिना दर्द की गांठ होना!

शरीर के किसी भी हिस्से सामान्यतः गर्दन, गला, कमर या पैर में अगर कोई गांठ निकल आएं और गांठ में दर्द ना हो तो। यह कैंसर का सबसे बड़ा लक्षण होता है। अगर बहुत इलाज देने के बाद भी यह गांठ सही नहीं होती है तो कैंसर की जांच ज़रूर करवा लेनी चाहिए।

2. तेजी वज़न में कमी हो जाना!

कैंसर की बीमारी में कैंसर कोशिकाएं अनियंत्रित गति से बढ़ने लग जाती है। जिस कारण वजन में तेजी से कमी होना शुरू हो जाती है। कैंसर की बीमारी में व्यक्ति का वजन 1 हफ्ते में 4 से 5 किलो तक कम हो जाता है। ऐसा कोई भी लक्षण दिखे तो कैंसर होने के चांस बढ़ जाते है.

3. पेशाब में खून आना!

80% से ज्यादा लोगों को एब्डोमिनल पेन में की समस्या होती है। जिनसे उनके पेशाब में खून आता है। कभी-कभी बिना बवासीर के खून आना या एब्डोमिनल पेन की समस्या के बिना ही पेशाब में खून आना और आमाशय में दर्द रहना बोवेल कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। बॉवेल कैंसर बहुत ही कम लोगों को होता है लेकिन यह लक्षण होने पर डॉक्टर से जांच अवश्य करा लेनी चाहिए।

4. महिला या पुरुषों के स्तन (ब्रेस्ट)में बदलाव!

90% तक ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को ही होता है। लेकिन कभी-कभी यह कैंसर पुरुषों में भी हो जाता है। इस कैंसर में महिला या पुरुष के निपल्स से खून आना, स्तन के आकार में परिवर्तन (छोटा या बड़ा होना) स्तन में दर्द रहना, स्तन में गांठ बनना, निपल्स का मुड़ जाना या छोटा हो जाना ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण होते हैं। यह लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। साथ ही समय पर इलाज शुरू कर देना चाहिए।

इन चीजों को करने से कभी नहीं होगा कैंसर:-

1. प्रतिदिन 30 मिनट एक्सरसाइज!

स्टडीज के अनुसार जो व्यक्ति प्रतिदिन 30 मिनट एक्सरसाइज या व्यायाम करता है। उसमें कैंसर होने का खतरा 80% तक कम हो जाता है। साथ ही हार्ड अटैक, शुगर और बीपी की समस्याएं का भी खतरा नहीं के बराबर होता है। 30 मिनट के एक्साइज में आप जिम जाकर या घर पर योगा कर सकते हैं। कपाल-भाति, यमहरी-मुद्रा और सूर्य नमस्कार कैंसर से बचाने ओर कैंसर के रोगियों के लिए प्रमुख योगाभ्यास है।

2. जंक फ़ूड और नमक को कहें ना!

रोजाना जंक फूड खाने वालों और खाने में ज्यादा नमक लेने वालों को कैंसर का खतरा 60% तक बढ़ जाता है। जंक फूड खाने और नमक ज्यादा खाने से व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है। इससे कैंसर सेल्स आसानी से शरीर में बढ़ जाती है। जंग फूड में कमी करना और रोज़ाना 24 ग्राम से कम नमक खाना कैंसर जैसी बीमारी को रोक सकता है।

3. सूखे मेवे और फाइबर लेने से नहीं होगा कैंसर!

WHO की स्टडीज के अनुसार रोजाना एक मुट्ठी भर सूखे मेवे खाने और भोजन में फाइबर की मात्रा अधिक लेने से कैंसर होने का खतरा 70% तक कम हो जाता है। स्टडीज के अनुसार अनार का जूस पीने से कैंसर सेल्स शरीर से खत्म हो जाती है। साथ ही विटामिन डी लेने से भी कैंसर का खतरा ना के बराबर हो जाता है।