BusinessSaving Plans

बच्‍चे की पढ़ाई के लिए फंड बनाने को किस म्‍यूचुअल फंड में निवेश रहेगा फायदेमंद? कैसे करें निवेश? यह है एक्‍सपर्ट की राय

[ad_1]

हाइलाइट्ससॉल्‍यूशन ओरिएंटिड म्‍यूचुअल फंड बच्‍चे की पढ़ाई के लिए एक बेहतर निवेश ऑप्‍शन है.सॉल्‍यूशन ओरिएंटिड फंड्स का कैटेगरी रिटर्न अब तक 14.9 फीसदी रहा है.कुछ सॉल्‍यूशन ओरिएंटिड म्‍यूचुअल फंड में टैक्‍स छूट का लाभ भी मिलता है.नई दिल्‍ली. लगातार बढ़ती महंगाई के कारण आजकल शिक्षा पर भी बहुत पैसा खर्च होने लगा है. अपने बच्‍चों को अच्‍छी शिक्षा देना सबसे हर अभिभावक की महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी है. इसलिए बच्‍चे की एजुकेशन के लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग बहुत सोच-समझकर करनी चाहिए, ताकि आगे धन की कमी बच्‍चे को अच्‍छी शिक्षा देने में आड़े न आए. अगर आपका भी इरादा बच्‍चे की शिक्षा के लिए मोटा फंड बनाना है तो आपको म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए. इसका कारण यह है कि म्‍यूचुअल फंड ने हमेशा महंगाई को मात देने वाला रिटर्न दिया है.
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, इप्सिलोन मनी मार्ट प्राइवेट लिमिटेड के को-फाउंडर और सीईओ अभिषेक देव का कहना है कि बाजार में आज से प्रकार के म्‍यूचुअल फंड मौजूद हैं. इसलिए बच्‍चे की पढ़ाई के लिए म्‍यूचुअल फंड का चुनाव करना आसान काम नहीं है. किसी भी स्‍कीम का चुनाव अभिभावक को कुछ बातों जैसे कितने समय बाद फंड की जरूरत होगी और किस तरह की पढ़ाई बच्‍चा करेगा, को ध्‍यान में रखकर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- वापस भी ली जा सकती है आपको मिली टैक्स छूट, जानिए कब हो सकता है ऐसा

इस फंड कैटेगरी में करें निवेश
इक्विटी फंड की बहुत-सी कैटेगरीज़ हैं. एक व्‍यक्ति लॉर्ज कैप फंड, मिडकैप फंड, स्‍मॉल कैप फंड, लॉर्ज मिडकैप फंड और सॉल्‍यूशन ऑरिएंटिड म्‍यूचुअल फंड में किसी एक का चुनाव कर सकता है. अभिषेक देव का कहना है कि सॉल्‍यूशन ओरिएंटिड म्‍यूचुअल फंड बच्‍चे की पढ़ाई के लिए बेहतर है. सेबी के अनुसार सॉल्‍युशन ओरिएंटिड फंड की चार श्रेणियां हैं- रिटायरमेंट फंड, इं‍डेक्‍स फंड्स, चिल्‍ड्रन फंड और फंड ऑफ फंड्स. चिल्‍ड्रन फंड कैटेगरी का लॉक-इन पीरियड 5 साल का है. या इसमें से पैसा बच्‍चे के व्‍यस्‍क होने पर निकाला जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  LPG के दाम काबू में रखने को सरकार खर्च सकती है 30 हजार करोड़ रुपये

अभिषेक देव का कहना है कि सॉल्‍यूशन ओरिएंटिड फंड्स का संचालन आदित्‍य बिरला, आईसीआईसीआई, एसबीआई और टाटा जैसे बड़े एएमसीज इन फंड्स का संचालन करते हैं. सॉल्‍यूशन ओरिएंटिड फंड्स का कैटेगरी रिटर्न अब तक 14.9 फीसदी रहा है. अभिषेक का कहना है कि सिस्‍टेमैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) से इन फंड में निवेश करना चाहिए.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Business news, Investment, Investment tips, Mutual fund, Personal financeFIRST PUBLISHED : September 13, 2022, 14:23 IST

[ad_2]

Source link